Logo
Foods For Healthy Bones: उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं। ऐसे में दूध के अलावा 4 चीजें खाने में शामिल करें। बोन्स में नई ताकत महसूस होने लगेगी।

Foods For Healthy Bones: हमारा पूरा शरीर हड्डियों के ढांचे पर ही टिका हुआ है। अगर हड्डियां कमजोर हुईं तो पूरे शरीर को धराशाई होते देर नहीं लगेगी। बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और इसी के साथ शुरू होने लगती है हड्डियों से जुड़ी कई परेशानियां। बोन्स को हेल्दी रखने के लिए कई लोग रोजाना दूध पीते हैं, लेकिन आपको बता दें कि बढ़ती उम्र के साथ सिर्फ दूध बोन्स को स्ट्रॉन्ग करने के लिए पर्याप्त नहीं होता है। इसके लिए अन्य कैल्शियम रिच फूड्स भी लेना जरूरी होते हैं।

कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देने के साथ ही मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम के हाई लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। वेबएमडी के मुताबिक कैल्शियम विटामिन डी के साथ मिलकर हड्डियों को फैलादी बना सकता है। 

4 चीजें खाएंगे तो बोन्स बनेंगी स्ट्रॉन्ग

सोयाबीन - मसल्स को मजबूती देने के लिए सोयाबीन खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सोयाबीन में कैल्शियम भी काफी होता है जो  कि बोन्स को स्ट्रॉन्ग करने का काम करता है। इसे रेगुलर डाइट का हिस्सा बनाकर हड्डियों के घनत्व को बेहतर बनाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Benefit: दुबलेपन से परेशान हैं? रोज एक चम्मच खाएं 3 ड्राई फ्रूट्स, पहलवानों जैसी हो जाएगी बॉडी!

पनीर - प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर डेयरी प्रोडक्ट्स में दूध के साथ पनीर भी शामिल है। शरीर अगर कैल्शियम की कमी से जूझ रहा है तो पनीर को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। जो लोग दूध पीना पसंद नहीं करते हैं, उनके लिए पनीर बेहतर ऑप्शन है। पनीर कच्चा खाने के साथ ही कई तरह की डिशेस में भी खाया जा सकता है। 

ड्राई फ्रूट्स - सूखे मेवे पोषण से भरपूर होते हैं ये सभी जानते हैं। इनमें ढेरों पोषक तत्व होते हैं जिसमें कैल्शियम भी शामिल है। ड्राई फ्रूट्स खाने से हड्डियों में मजबूती आती है। ये फास्फोरस, मैग्नीशियम समेत अन्य कंपाउंड का भी बड़ा सोर्स है जो कि पूरे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: चाय पीने से तो नहीं बढ़ रही पेट की चर्बी: दिन में कितनी बार पी सकते हैं Tea, न्यूट्रिशनिस्ट से पीने का सही तरीका जानें

ग्रीन वेजिटेबल्स - हरी पत्तेदार सब्जियां न सिर्फ शरीर को भरपूर पोषण देती हैं, बल्कि ये हड्डियों को भी मजबूती देने का काम करती हैं। ग्रीन वेजिटेबल्स में भरपूर कैल्शियम पाया जाता है जो बोन्स के लिए बेहद जरूरी होता है। हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करने से ये हड्डियां मजबूत बनाने के साथ ही अन्य बीमारियों से भी शरीर का बचाव करती हैं। 

5379487