Logo
Weight Loss Home Remedies: वजन कम करने में कुछ घरेलू उपाय काफी कारगर साबित हो सकते हैं। इनके यूज से पेट और कमर के आसपास की चर्बी कम होती है।

Weight Loss Home Remedies: बढ़ा हुआ वजन किसी के लिए भी परेशानी का सबब हो सकता है। मोटापा न सिर्फ आपको बेडौल बनाता है, बल्कि ये शरीर में कई तरह की समस्याएं भी पैदा करता है। पेट और कमर के आसपास की जमी चर्बी को कम करना आसान नहीं है। इसके लिए आप अगर जिम में पसीना बहाकर थक चुके हैं तो कुछ घरेलू उपाय आज़माएं। इन घरेलू उपायों की मदद से शरीर की चर्बी को तेजी से घटाने में मदद मिल सकती है। 

बता दें कि मोटापा बढ़ने से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज समेत कई तरह की शारीरिक परेशानियां शुरू हो सकती हैं। ऐसे में मोटापे को काबू में रखना बेहद जरूरी है। इसमें 4 घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। 

मोटापा कम करने के 4 घरेलू उपाय

जीरा पानी
क्यों फायदेमंद: जीरा पाचन को बेहतर बनाता है, चयापचय को बढ़ाता है और शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
कैसे बनाएं: रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा भिगो दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें। आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Chana Jaggery Benefits: एनर्जी का पावर हाउस है गुड़-चना, कमज़ोर हड्डियों में लाता है नई जान; जानें 5 फायदे

नींबू और शहद
क्यों फायदेमंद: नींबू में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाता है और चयापचय को बढ़ाता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करते हैं।
कैसे इस्तेमाल करें: गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं।

धनिया और अजवाइन
क्यों फायदेमंद: धनिया और अजवाइन दोनों ही पाचन को बेहतर बनाते हैं, गैस और अपच को कम करते हैं।
कैसे इस्तेमाल करें: धनिया और अजवाइन के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें। आप इसे चाय या पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Blood Sugar: हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करेंगे 2 मसाले, कोलेस्ट्रॉल भी घटेगा, इस तरीके से खाने से मिलेंगे बड़े फायदे

आंवला
क्यों फायदेमंद: आंवला विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है। यह पाचन को बेहतर बनाता है और चयापचय को बढ़ाता है।
कैसे इस्तेमाल करें: आप आंवले का जूस पी सकते हैं, आंवले का मुरब्बा खा सकते हैं या फिर आंवले का चूर्ण पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487