Logo
Cooking Tips: सब्जी, दाल बनाते वक्त अगर उसमें ज्यादा नमक डल जाए तो कुछ आसान किचन हैक्स फायदेमंद हो सकते हैं। इन्हें आजमाने से सब्जी का स्वाद सुधर जाता है।

Cooking Tips: खाना बनाने के दौरान कई बार ऐसा मौका आता है जब सब्जी या दाल में ज्यादा नमक पड़ जाता है। खाने में अगर नमक कम हो तो उसे ऊपर से डाला जा सकता है, लेकिन अगर किसी को ज्यादा नमक वाली सब्जी या दाल परोस दी जाए तो उसे खाना लगभग नामुमकिन हो जाता है। आपके हाथ से भी अगर सब्जी या दाल में ज्यादा नमक डल गया है तो घबराएं नहीं। कुछ आसान तरीके सब्जी में डले ज्यादा नमक को बैलेंस करने में मदद कर सकते हैं। 

नमक बैलेंस करने के आसान टिप्स

बेसन - सब्जी में ज्यादा नमक पड़ जाए तो बेसन की मदद से उसे बैलेंस किया जा सकता है। घर में बेसन आसानी से मिल जाता है। इसे तवे पर डालकर भून लें और फिर सब्जी में डाल दें। इसके बाद सब्जी को ढककर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बेसन की वजह से सब्जी का अतिरिक्त नमक बैलेंस हो जाएगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Dough in Fridge: फ्रिज में रखने के बाद भी आटा हो जाता है खराब? इन बातों का रखें ध्यान, रहेगा फ्रेश और सॉफ्ट

ब्रेड करे यूज - सब्जी या दाल में अगर नमक ज्यादा हो जाए तो थोड़ी मोटी ब्रेड लें और उसे सब्जी के झोल में या करी में डाल दें। कुछ देर उसे डले रहने दें। इससे ब्रेड नमक को सोखने के काम करेगी और सब्जी में नमक की मात्रा कम हो जाएगी। 

उबले आलू डालें - आपने अगर सब्जी बनाई है और उसमे सॉल्ट ज्यादा हो गया है तो एक-दो आलू उबालें और उन्हें मसलकर सब्जी में मिला दें। कुछ देर तक सब्जी को धीमी आंच पर पका लें। सब्जी में न सिर्फ नमक कम हो जाएगा, बल्कि सब्जी स्वादिष्ट भी लगने लगेगी। 

इसे भी पढ़ें: Cooking Tips: छोटी-छोटी गलतियां बिगाड़ देती हैं खाने का स्वाद, 5 कुकिंग टिप्स फूड को बना देगी टेस्टी, हर कोई करेगा तारीफ

दही और नींबू - सब्जी या दाल में नमक ज्यादा होने की सूरत में उसे कम करने का सबसे पारंपरिक और आसान तरीका है दही और नींबू रस का प्रयोग। इन्हें सब्जी में डालने से नमक का असर कम हो जाता है। इससे सब्जी का टेस्ट भी बढ़ता है। 

5379487