Logo
Almond Benefits: बादाम हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। खासकर दिमाग और हड्डियों को मजबूती देने में बादाम का अहम रोल होता है। आइए जानते हैं बादाम खाने के तरीके एवं फायदे।

Almond Benefits: बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है। इसमें पोषक तत्वों का खज़ाना छिपा हुआ है। बादाम का सेवन शरीर को कई परेशानियों से बचाता है। बादाम के गुणों की वजह से इसे सुपरफूड भी माना जाता है। बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। दिमाग को हेल्दी बनाए रखने के साथ हड्डियों को भी बादाम मजबूती देती है। 

बादाम को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। बादाम हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी होती है। आइए जानते हैं बादाम को डेली रूटीन में शामिल करने के तरीके एवं इसके फायदे। 

बादाम खाने के तरीके

रात भर भिगोकर: बादाम को रात भर पानी में भिगोकर सुबह छिलका उतारकर खाने से ये आसानी से पच जाते हैं और इनके पोषक तत्व शरीर द्वारा बेहतर तरीके से अवशोषित होते हैं। आप इन्हें दही, शहद या फलों के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

बादाम दूध: बादाम को रात भर भिगोकर पीसकर बादाम दूध बनाया जा सकता है। यह दूध प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है।

इसे भी पढ़ें: Dough Kneading: आटे में 4 चीजें मिलाकर बनाएं रोटी, आंतों को रखेंगी एकदम क्लीन और हेल्दी, रहेंगे फिट

बादाम का पेस्ट: भिगोए हुए बादाम को पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाया जा सकता है। इस पेस्ट को रोटी या पराठे में लगाकर खाया जा सकता है।

बादाम पाउडर: भिगोए हुए बादाम को सुखाकर पीसकर बादाम पाउडर बनाया जा सकता है। इस पाउडर को स्मूदी, दलिया या अन्य व्यंजनों में मिलाकर खाया जा सकता है।

बादाम खाने के फायदे

दिल की सेहत: बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

मस्तिष्क स्वास्थ्य: बादाम में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Running Mistakes: रनिंग के वक्त आप तो नहीं करते 7 गलतियां, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान! इन्हें जानें

वजन घटाने में मदद: बादाम में फाइबर होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और वजन घटाने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है: बादाम में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद: बादाम में विटामिन ई होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

कितने बादाम खाने चाहिए?
आप रोजाना 4-5 बादाम खा सकते हैं। हालांकि, किसी भी चीज का अधिक सेवन करना हानिकारक हो सकता है, इसलिए बादाम का सेवन भी संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487