Logo
Lonavala Places: मानसून सीजन में महाराष्ट्र के लोनावला की विजिट बेहतरीन विकल्प हो सकती है। यहां घूमने की कई खास जगहें हैं आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में।

Lonavala Places: मानसून के दौरान किसी हिल स्टेशन पर घूमना एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। लोनावला एक ऐसी ही जगह है जहां की विजिट आपके लिए यादगार हो सकती है। आप अगर फैमिली के साथ हेल्दी टाइम स्पेंड करना चाहते हैं और कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो महाराष्ट्र का लोनावला एक बेहतरी टूरिस्ट प्लेस हो सकता है। 

लोनावला नेचुरल ब्यूटी से भरपूर जगह है। यहां की वादियां, झीलें आपके दिल को सुकून देने वाली हैं। बारिश में तो यहां की खूबसूरती देखते बनती है। जानते हैं लोनावला में घूमने वाली 4 जगहों के बारे में। 

लोनावला में घूमने वाली 4 जगहें

कार्ला गुफाएं: ऐतिहासिक कार्ला गुफाएं महाराष्ट्र के लोनावला से 11 किलोमीटर दूर स्थित हैं। यह मावल तालुका में स्थित प्राचीन बौद्ध गुफाओं का एक परिसर हैं। कार्ला गुफाएं बौद्ध धर्म के इतिहास और संस्कृति के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल हैं। वे भारतीय रॉक-कट वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण भी हैं। गुफाओं को 1983 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: मध्यप्रदेश का 'शिमला' है ये हिल स्टेशन, बारिश में जन्नत जैसा होता है एहसास, यहां 5 जगहें ज़रूर घूमें

राजगढ़ किला: लोनवाला से लगभग 27 किलोमीटर दूर रायगढ़ किला स्थित है। यह किला 17वीं शताब्दी में छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा बनाया गया था और यह मराठा साम्राज्य की राजधानी था। रायगढ़ किला रायगढ़ पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। , जो समुद्र तल से लगभग 800 मीटर ऊँचा है। किले का निर्माण 1645 में शुरू हुआ था और 1656 में पूरा हुआ था। किले को शिवाजी महाराज के सबसे महत्वपूर्ण किलों में से एक माना जाता है।

लोनावला झील: लोनावला में स्थित लोनावला झील एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। झील का निर्माण 1942 में ब्रिटिश शासनकाल में किया गया था। इसका उपयोग सिंचाई और बिजली उत्पादन के लिए पानी के स्रोत के रूप में किया जाता है। झील 11 किलोमीटर लंबी और 3 किलोमीटर चौड़ी है। इसकी अधिकतम गहराई 60 मीटर है।

इसे भी पढ़ें: Gujarat Places: मानसून में गुजरात की 5 जगहों का करें रुख, यादगार बनेगी ट्रिप, फैमिली के साथ मिलेंगे खुशनुमा पल

ड्यूक नोज: ड्यूक नोज लोनावला में एक प्रसिद्ध चट्टान का निर्माण है। यह सह्याद्री पहाड़ियों का एक हिस्सा है और यह अपनी चट्टान के नाक जैसी आकृति के लिए जाना जाता है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और शानदार दृश्य प्रदान करता है। चट्टान समुद्र तल से लगभग 1,230 मीटर ऊंची है।  इसके शिखर तक पहुंचने के लिए एक छोटी सी ट्रेक की आवश्यकता होती है। 

CH Govt jindal steel jindal logo hbm ad
5379487