Logo
Aloo Paneer Recipes: मानसून सीजन में टेस्टी चीजें खाने का मन है तो आलू और पनीर से कई डिशेस बनाई जा सकती हैं। इन टेस्टी डिशेस को खाना बच्चे भी खूब पसंद करते हैं।

Aloo Paneer Recipes: बारिश के दिनों में सभी की टेस्टी ब्रेकफास्ट और स्नैक्स की डिमांड रहती है। आलू और पनीर से आप घर के सदस्यों की इस मांग को आसानी से पूरा कर सकते हैं। आलू और पनीर से कई टेस्टी फूड डिशेस तैयार की जा सकती हैं जो हर किसी को खूब पसंद आएंगी। खासतौर पर बच्चे आलू-पनीर की डिशेस को खूब चाव से खाएंगे। इन डिशेस को सुबह ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में हल्की फुल्की भूख लगने पर स्नैक्स के तौर पर परोसा जा सकता है। 

पनीर-आलू की 4 स्वादिष्ट डिशेस

आलू पनीर टिक्की

सामग्री: उबले हुए आलू, पनीर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, अदरक, लहसुन, मसाले (हल्दी, धनिया पाउडर, गरम मसाला), ब्रेडक्रम्ब्स या मैदा, तेल

विधि: उबले हुए आलू और पनीर को मैश करें। इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया पत्ती, कद्दूकस किया हुआ अदरक और लहसुन डालकर अच्छी तरह मिलाएं। मसाले डालकर स्वादानुसार नमक डालें। इस मिश्रण से छोटी-छोटी टिक्कियां बनाएं और ब्रेडक्रम्ब्स या मैदे में लपेटकर गर्म तेल में सुनहरा होने तक तल लें।

इसे भी पढ़ें: Golgappe Recipe: बारिश में गोलगप्पे खाने का है मन, घर पर इस तरीके से फटाफट बनाएं, मिलेगा खट्टा-मीठा बेहतरीन स्वाद

आलू पनीर पराठा

सामग्री: गेहूं का आटा, उबले हुए आलू, पनीर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, मसाले, तेल

विधि: आटे में नमक और थोड़ा सा तेल डालकर आटा गूंध लें। उबले हुए आलू और पनीर को मैश करके इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया पत्ती और मसाले डालकर मिलाएं। आटे की लोई लेकर बेल लें और इस मिश्रण को बीच में रखकर पराठा बना लें। तवे पर थोड़ा सा तेल लगाकर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेक लें।

आलू पनीर चीला

सामग्री: बेसन, उबले हुए आलू, पनीर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, मसाले, पानी, तेल

विधि: बेसन में पानी डालकर पतला घोल बना लें। इसमें उबले हुए आलू, पनीर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती और मसाले डालकर अच्छी तरह मिलाएं। गैस पर तवा गरम करें और थोड़ा सा तेल डालकर इस घोल को फैलाएं। दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेक लें।

इसे भी पढ़ें: Rice Paratha: आलू, गोभी, पनीर नहीं...चावल का पराठा खाएं, बचे राइस से इस तरह बनाएं; मिलेगा गज़ब का स्वाद

आलू पनीर पुलाव

सामग्री: बासमती चावल, उबले हुए आलू, पनीर, गाजर, मटर, प्याज, लहसुन, अदरक, मसाले, दही, तेल

विधि: चावल को धोकर कुकर में डालें। इसमें कटे हुए आलू, पनीर, गाजर, मटर, प्याज, लहसुन, अदरक और मसाले डालकर दही और पानी मिलाएं। कुकर में 2-3 सीटी लगाकर पका लें।

5379487