Logo
Spiciness Reducing Tips: सब्जी बनाते वक्त कई बार उसमें ज्यादा मिर्च डल जाती है। सब्जी का तीखापन कम करने के लिए कुछ ट्रिक आपके काफी काम आ सकते हैं।

Spiciness Reducing Tips: हर कोई चाहता है कि जब वो खाना खाए तो परफेक्ट हो। घर में इस कवायद को करने के लिए काफी मशक्कत रहती है। कई बार ऐसा होता है कि न चाहते हुए भी सब्जी में ज्यादा मिर्च डल जाती है। ऐसे में या तो दोबारा सब्जी बनाना पड़ सकती है या फिर तीखी सब्जी खाने को मजबूर होना पड़ता है। ऐसी स्थिति से निपटने में कुछ ट्रिक कारगर साबित हो सकते हैं। 

कुछ तरीकों को अपनाने से न सिर्फ सब्जी का तीखापन कम हो सकता है, बल्कि इससे सब्जी का टेस्ट भी बेहतर हो सकता है। हर घर में कभी न कभी इस तरह की स्थिति बनती है, ऐसे में आप आसानी से इस परेशानी का हल निकाल सकते हैं। 

सब्जी का तीखापन कम करने के ट्रिक्स

दूध या दही: दूध या दही में प्राकृतिक रूप से तीखेपन को कम करने की क्षमता होती है। आप तीखी सब्जी में थोड़ा सा दूध या दही मिला सकते हैं। इससे तीखापन कम हो जाएगा और स्वाद भी बेहतर लगेगा। इससे ग्रेवी में भी एक अलग फ्लेवर एड हो जाएगा और जो भी इस सब्जी को खाएगा वो तारीफ करेगा। 

इसे भी पढ़ें: Dirty Swith Board: काले-चिपचिपे स्विच बोर्ड ने बिगाड़ दी रूम की खूबसूरती? 2 चीजों से नए जैसा चमकेगा

चीनी या शहद: आप अगर खाने में मीठा पसंद करते हैं तो सब्जी का तीखापन कम करने में चीनी या शहद बेहद असरदार हो सकते है। सब्जी के तीखेपन के अनुसार चीनी या शहद को सब्जी में डाला जा सकता है। इससे बच्चे भी तीखी सब्जी आसानी से खा सकेंगे।

उबला हुआ आलू: सब्जी का तीखापन कम करने में आलू भी बेहद कारगर साबित होता है। इसके लिए आलू को पहले उबालें और फिर उसे मैश करते हुए सब्जी में डाल दें। उबला आलू सब्जी का तीखापन अपने में सोख लेता है और मिर्च बैलेंस हो जाती है। इससे ग्रेवी भी बेहतर हो जाती है। आलू का स्वाद सब्जी में भी अच्छे से मिल जाता है।

इसे भी पढ़ें: Tomato Onion: टमाटर, प्याज हुए सस्ते! ज्यादा खरीदकर इस तरीके से घर में करें स्टोर, कई दिनों तक रहेंगे फ्रेश

नारियल का दूध: नारियल का दूध तीखेपन को कम करने के साथ-साथ सब्जी को क्रीमी बनाता है। आप तीखी सब्जी में थोड़ा सा नारियल का दूध मिला सकते हैं। नारियल का दूध ग्रेवी में एक अलग स्वाद जोड़ देता है जो काफी पसंद किया जाता है। 

5379487