Logo
Turmeric Hair Care: बालों को घना बनाने में हल्दी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है। हल्दी में कुछ चीजों को मिलाकर बालों पर लगाने से बाल हेल्दी बनते हैं।

Turmeric Hair Care: हल्दी एक ऐसा मसाला है जो हर घर में आसानी से मिल जाता है। एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर हल्दी बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। कई बीमारियों को दूर भगाने वाली हल्दी हेयर केयर के लिए इस्तेमाल करना फायदे का सौदा हो सकता है। बालों को घना और काला बनाने में हल्दी कारगर होती है, बशर्ते इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए। 

हल्दी में कुछ चीजों को मिलाकर बालों पर अप्लाई करने से कुछ ही दिनों में इसका असर नज़र आने लगता है। आइए जानते हैं बालों पर हल्दी लगाने का तरीका एवं फायदे। 

बालों पर हल्दी लगाने के 4 तरीके

हल्दी और दही: 2 चम्मच दही में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों और जड़ों पर लगाएं। 30 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। कुछ ही दिनों में बालों में शाइन नजर आने लगेगी और बाल घने हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: Dandruff Home Remedies: 10 रुपये में बालों की डैंड्रफ हो जाएगी साफ! बस ये छोटा काम करें; बाल होंगे मजबूत और घने

हल्दी और नारियल का तेल: 2 चम्मच नारियल का तेल में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर गर्म करें।इसे अपने बालों और जड़ों पर लगाकर मसाज करें। 1 घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें।

हल्दी और मेहंदी: 1 कप मेहंदी पाउडर में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों पर लगाएं और 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। धो लें।

इसे भी पढ़ें: Mehndi Kaise Lagaye: बालों में मेहंदी लगाते वक्त आप तो नहीं करते ये गलतियां, ऐसे लगाएंगे तो मिलेगा भरपूर फायदा

हल्दी और मुल्तानी मिट्टी: 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों और जड़ों पर लगाएं। 20 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487