Logo
Parenting Tips: बच्चों का मां के साथ रिश्ता प्यार का होता है, लेकिन पिता के साथ अनुशासन का होता है। हालांकि, पिता बच्चों के साथ कुछ काम कर अपनी बॉन्डिंग को स्ट्रॉन्ग बनाए रख सकते हैं।

Parenting Tips: बच्चों के लिए जब लाड़-प्यार की बात आती है तो मां का जिक्र होता है, अगर बात अनुशासन सिखाने की हो तो इसके लिए पिता के कंधों पर जिम्मेदारी होती है। यही वजह है कि ज्यादातर बच्चे पिता के मुकाबले मां के ज्यादा करीब रहते हैं और अपनी बात खुलकर रख पाते हैं। हर पिता की जिम्मेदारी बच्चे को अनुशासन सिखाना होती है, लेकिन इसे सिखाने में बरती गई सख्ती कहीं इतनी ज्यादा न हो जाए कि बच्चा आपके इमोशनली दूर हो जाए। 

बच्चे को इस बात का एहसास कराना जरूरी होता है कि पिता होने के नाते आप जो भी कुछ कर रहे हैं वो बच्चे के बेहतर भविष्य का निर्माण करेगा। इसके साथ ही कुछ तरीकों को रोज़मर्रा की जिंदगी में अपनाकर आप बच्चों से स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग को बनाए रख सकते हैं। 

स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग के टिप्स

समय दें - पिता और बच्चों के बीच दूरियां बढ़ने की बड़ी वजह उन्हें पर्याप्त समय न दे पाना होता है। आपका शेड्यूल चाहे कितना भी बिजी क्यों न हो लेकिन रोजाना कम से कम 15 मिनट बच्चों के साथ स्पेंड करें। इससे वे लगातार आपसे जुड़ाव महसूस करते रहेंगे। उनकी बातें सुनें और अपनी सलाह दें, ये चीज आपकी बॉन्डिंग बेहतर करने में मदद करेगी। 

गेम्स खेलें - बच्चों के साथ समय बिताने का सबसे अच्छा तरीका है कि उनके साथ कोई गेम खेला जाए। खेलने के दौरान बीच-बीच में उनसे बातें करते रहें, इससे रिश्तों में मजबूती आएगी। इसके अलावा आप चाहें तो बच्चों को किताबें पढ़कर भी सुना सकते हैं। इससे भी बॉन्डिंग बेहतर बनेगी। 

खाना साथ खाएं - अपनी लाइफ का नियम बना लें कि रात का खाना परिवार के साथ ही करेंगे। बच्चों के साथ बेहतर बॉन्डिंग का ये एक बेहतरीन तरीका है। खाने के दौरान बच्चों की पढ़ाई, दोस्तों, घर परिवार से जुड़ी बातें भी करें। इससे बच्चे अपने मन की बात आपसे शेयर करने लगेंगे। 

घर के काम में हों इन्वॉल्व - ज्यादातर घरों में पिता घर के काम में हाथ बंटाते नजर नहीं आते हैं। इस आदत को बदलें और पत्नि और बच्चों के साथ मिलकर घर के काम काज में हाथ बंटाना शुरू कर दें। इससे न सिर्फ सभी के बीच आपसी बॉन्डिंग बेहतर बनेगी, बल्कि इससे बच्चे भी घर के काम और बाहर के काम में अंतर करना बंद कर देंगे।

5379487