Logo
Yogasana Benefits: शरीर में रक्त का प्रवाह तेज करने के लिए कुछ योगासन मददगार साबित हो सकते हैं। ये योगासन मांसपेशियों को मजबूत बनाने का भी काम करते हैं।

Yogasana Benefits: शरीर को हेल्दी रखने के लिए नियमित कसरत का अभ्यास फायदेमंद होता है। आप अगर रेगुलर योगासन करते हैं तो ओवरऑल हेल्थ को फायदा मिलता है। शरीर को फिट बनाए रखने के लिए और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए कुछ योगासन बेहद कारगर होते हैं। इन योगासनों का अभ्यास न सिर्फ नसों को मजबूत करता है, बल्कि मसल्स को भी स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है। 

आप अगर ब्लड सर्कुलेशन को तेज करना चाहते हैं तो 4 योगासनों का नियमित अभ्यास करें। योग्य प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में इन आसनों का किया गया अभ्यास आपको चौंकाने वाले फायदे दे सकता है। 

4 योगासनों का करें अभ्यास

सूर्य नमस्कार: यह एक बेहतरीन योगासन है जो पूरे शरीर को स्ट्रेच करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इसे 5-10 बार दोहराएं। ये आसन पाचन तंत्र सुधारने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। सूर्य नमस्कार करने से शरीर लचीला बनता है।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Spine: कमर दर्द से परेशान रहते हैं? रीढ़ को मजबूत बनाने के लिए करें 4 योगासन, जल्द दिखेगा असर

अधो मुख श्वानासन (डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग पोज़): यह आसन पैरों, हाथों और रीढ़ की हड्डी को खींचता है और पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। 5-10 गहरी सांसों के लिए इस पोज़ में रहें। इस आसन को करने से मांसपेशियों में मजबूती आती है और हार्ट हेल्थ में सुधार आता है।

भुजंगासन (कोबरा पोज़): यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है और रीढ़ की हड्डी और छाती को खोलता है, जिससे बेहतर ब्लड सर्कुलेशन होता है। 10-15 सेकंड के लिए इस पोज़ में रहें। यह आसान रीढ़ की हड्डी को मजबूती देता है और पेट की मसल्स स्ट्रॉन्ग बनाता है।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Mental Health: स्ट्रेस, डिप्रेशन दूर करने में असरदार हैं 5 योगासन, इस तरीके से करेंगे तो मिलेगा पूरा फायदा

वीरभद्रासन (योद्धा मुद्रा): यह आसन पैरों, कूल्हों और रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है और पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। प्रत्येक पैर पर 30 सेकंड के लिए इस पोज़ में रहें। इस आसन से पीठ दर्द में राहत मिलती है और स्ट्रेस, एंजाइटी कम होने लगती है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487