Logo
Yogasana to Reduce Fat: मोटापा एक बड़ी परेशानी है और इसे कम करने में योगासन मददगार हो सकते हैं। 4 योगसानों को अभ्यास बढ़ा हुआ फैट घटाने में मदद करता है।

Yogasana to Reduce Fat: मोटापा इन दिनों एक बड़ी परेशानी बन चुका है। कम उम्र में ही लोग इस समस्या के शिकार होने लगे हैं। मोटापा न सिर्फ शरीर को बेडौल बना देता है, बल्कि कई गंभीर बीमारियों का शरीर में प्रवेश करने का रास्ता भी खोल देता है। मोटापे से हाई बीपी, डायबिटीज समेत हार्ट डिजीज होने का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में मोटापा कम करने के लिए योगासनों का सहारा लिया जा सकता है। 

योग एक प्राचीन भारतीय अभ्यास है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बेहतर बनाने में मदद करता है। मोटापा कम करने में भी योग बहुत प्रभावी साबित हुआ है। यहां कुछ ऐसे योगासन दिए गए हैं जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। 

मोटापा घटाने वाले 4 योगासन

सूर्य नमस्कार: सूर्य नमस्कार एक ऐसा योगासन है जिसमें कई आसन एक साथ किए जाते हैं। यह पूरे शरीर को सक्रिय करता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Yogasana for Heart: दिल को सेहतमंद रखने के लिए करें 5 योगासन, ओवरऑल हेल्थ को मिलेगा फायदे, ये है अभ्यास का तरीका

वीरभद्रासन (वॉरियर पोज): यह आसन आपके पैरों, कूल्हों और कोर मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। इससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

त्रिकोणासन (ट्राइएंगल पोज): यह आसन आपके शरीर को लचीला बनाता है और आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। त्रिकोणासन का नियमित अभ्यास फैट को तेजी से कम करता है। 

भुजंगासन (कोबरा पोज): यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है और आपके पेट की मांसपेशियों को टोन करता है। भुजंगासन के अभ्यास से वजन को कम करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Joints: जोड़ों को मजबूती देते हैं 5 योगासन, बढ़ती उम्र में भी बनी रहेगी मजबूती; जानें अभ्यास का तरीका

इन बातों का भी रखें ख्याल 

  • एक स्वस्थ और संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है।
  • दिन भर में पर्याप्त पानी पीएं।
  • पर्याप्त नींद लें।
  • तनाव आपके वजन को बढ़ा सकता है, इसलिए तनाव कम करने के उपाय करें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487