Logo
Money Plant: बहुत से लोग घर में मनी प्लांट की बेल लगाना पसंद करते हैं। मनी प्लांट घर को खूबसूरत बनाता है। हालांकि कुछ कारण हैं जिनकी वजह से मनी प्लांट सूखने लगता है।

Money Plant Caring Tips: जिन घरों में मनी प्लांट लगा होता है उनकी खूबसूरती देखते ही बनती है। थोड़ी सी देखभाल से ही पूरे घर में मनी प्लांट की बेल तेजी से फैल जाती है। वास्तु के लिहाज से भी मनी प्लांट महत्वपूर्ण होता है और बहुत से लोग इसे इसी वजह से घर में लगाते हैं। मनी प्लांट को अक्सर गमले में या कांच के जार में लगाया जाता है। 

बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि काफी देखभाल के बाद भी मनी प्लांट सूखने लगता है। मनी प्लांट के सूखने के कुछ कारण हो सकते हैं। उन्हें जानकर सही देखभाल की जाए तो मनी प्लांट हरा भरा रह सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

मनी प्लांट सूखने के 5 कारण

कम पानी: मनी प्लांट को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यदि मिट्टी बहुत सूखी है, तो पत्तियां सूखने लग सकती हैं। ऐसे में ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि प्लांट को पर्याप्त पानी हासिल हो सके।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: पौधों के लिए 2 तरीके से घर में बना लें खाद, तेजी से होने लगेगी प्लांट्स की ग्रोथ, बगीचे की बढ़ेगी रौनक

अत्यधिक पानी: यदि आप मनी प्लांट को ज़्यादा पानी देते हैं, तो इसकी जड़ें सड़ सकती हैं और पत्तियां पीली और सूखी हो सकती हैं। मनी प्लांट को सीमित मात्रा में ही पानी देना चाहिए, जिससे उसमें अतिरिक्त पानी न हो और मिट्टी सूखे भी नहीं।

कम रोशनी: मनी प्लांट को अप्रत्यक्ष, उज्ज्वल रोशनी की आवश्यकता होती है। यदि इसे पर्याप्त रोशनी नहीं मिलती है, तो पत्तियां पीली और सूखी हो सकती हैं।

खराब मिट्टी: मनी प्लांट को अच्छी तरह से सूखा हुआ, ढीली मिट्टी की आवश्यकता होती है। यदि मिट्टी बहुत भारी या संकुचित है, तो जड़ों को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है और पत्तियां सूख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Turmeric Plant: घर में इस तरीके से लगाएं हल्दी का पौधा, थोड़ी सी देखभाल में तेजी से होगी ग्रोथ, ध्यान रखें ये बातें

खाद की कमी: मनी प्लांट को साल में दो बार, वसंत और गर्मियों में, पतली खाद की आवश्यकता होती है। यदि इसे पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, तो पत्तियां पीली और सूखी हो सकती हैं। मनी प्लांट कुछ रोगों और कीटों से भी प्रभावित हो सकता है, जो पत्तियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन्हें सूखा सकते हैं।

5379487