Logo
Frequent Urination: मानसून के दौरान कई लोगों को बार-बार पेशाब आती है। ऐसा होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कुछ स्थितियों में ये बड़ी मुसीबत का संकेत हो सकती हैं।

Frequent Urination: सामान्य दिनों के मुकाबले बारिश के सीजन में ज्यादा यूरिन आती है। हालांकि हर वक्त ये ही स्थिति बनी रहे तो फिर सचेत होने की जरूरत है। कुछ हेल्थ कंडीशंस में बार-बार यूरिन आती है। इस बात को नज़रअंदाज करना कई बार भारी पड़ सकता है और ये बड़ी मुसीबत ला सकता है। 

जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी होती है उन्हें कई बार पेशाब आने की शिकायत होती है। इसी तरह जिन लोगों का ब्लैडर ओवरएक्टिव हो जाता है उन्हें भी इस दिक्कत का सामना करना पड़ता है। 

बार-बार पेशाब आने के 5 कारण

मूत्राशय अतिसक्रियता (Overactive Bladder): यह एक आम स्थिति है जिसमें मूत्राशय अनियंत्रित रूप से संकुचित होता है, जिससे बार-बार पेशाब आने की इच्छा होती है।

इसे भी पढ़ें: Lemon Water: नींबू पानी में मिलाकर पी लें यह काले-सफेद बीज, तेजी से घटेगा वजन! चौंकाने वाले मिलेंगे 5 फायदे

मूत्र मार्ग संक्रमण (Urinary Tract Infection - UTI): UTI मूत्र मार्ग (मूत्राशय, मूत्रनली, या गुर्दे) में बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है। इसके लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, पेशाब करते समय जलन, और पेशाब में बदबू आना शामिल हैं।

मधुमेह (Diabetes): अत्यधिक रक्त शर्करा (हाइपरग्लाइसीमिया) मूत्र में अधिक ग्लूकोज का उत्सर्जन  करता है, जिससे बार-बार पेशाब आने की आवश्यकता महसूस होती है। बार-बार यूरिन आने पर शुगर की जरूर जांच करानी चाहिए।

गर्भावस्था (Pregnancy): बढ़ता हुआ गर्भाशय मूत्राशय पर दबाव डालता है, जिससे बार-बार पेशाब आने की इच्छा होती है। गर्भवती महिलाओं में ये समस्या अक्सर नजर आती है।

इसे भी पढ़ें: Kundru Sabji: कुंदरू की सब्जी एक बार खाएंगे बार-बार मांगेंगे, फायदे भी हैं बेमिसाल, सीख लें बनाने का सही तरीका

प्रोस्टेट ग्रंथि में वृद्धि (Benign Prostatic Hyperplasia - BPH): यह पुरुषों में एक आम स्थिति है जिसमें प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ जाती है, जिससे मूत्राशय पर दबाव पड़ता है और बार-बार पेशाब आने की आवश्यकता होती है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487