Logo
Fan Cleaning Tips: सीलिंग फैन में जमी धूल और गंदगी को आसान टिप्स की मदद से साफ किया जा सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Fan Cleaning Tips: हर में सीलिंग फैन जरूर होता है और ये न सिर्फ गर्मी दूर भगाता है बल्कि घर की खूबसूरती भी बढ़ाता है। हालांकि ज्यादातर पंखों के साथ एक परेशानी देखी जाती है कि कुछ वक्त में ही इन पर धूल और गंदगी जमने लगती है। इससे इन्हें समय-समय पर क्लीनिंग की जरूरत पड़ती है। अगर इनकी सफाई न हो तो ये कुछ समय में ही बहुत गंदे नजर आने लगते हैं। 

सीलिंग फैन पर जमी धूल न केवल घर को गन्दा दिखाती है बल्कि एलर्जी का कारण भी बन सकती है। इसलिए समय-समय पर फैन को साफ करना जरूरी है। आइए जानते हैं फैन को साफ करने के कुछ आसान तरीके..

पंखा साफ करने के टिप्स

पानी और डिटर्जेंट का घोल: एक बाल्टी में गुनगुना पानी लें और उसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट मिलाएं। एक पुराना तौलिया या कपड़ा इस घोल में डुबोकर निचोड़ लें। अब इस कपड़े से फैन के ब्लेड्स को धीरे-धीरे साफ करें। अंत में साफ पानी से धोकर सूखे कपड़े से पोंछ लें।

इसे भी पढ़ें: Leather Sofa: बारिश में लेदर सोफे की करें खास देख-रेख, इन टिप्स से नहीं पडे़गा मौसम का असर, दिखेगा एकदम नया

सिरका का घोल: एक स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में सिरका और पानी मिलाएं। इस घोल को फैन के ब्लेड्स पर स्प्रे करें। कुछ देर बाद एक नम कपड़े से ब्लेड्स को साफ करें। सिरका एक प्राकृतिक क्लीनर है जो ग्रीस और धूल को आसानी से हटाता है।

बेकिंग सोडा और पानी: एक कटोरे में बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को फैन के ब्लेड्स पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर एक नम कपड़े से ब्लेड्स को साफ करें। बेकिंग सोडा एक उत्कृष्ट स्क्रबिंग एजेंट है जो जिद्दी दागों को हटाने में मदद करता है।

ओल्ड टूथब्रश: फैन के ब्लेड्स के बीच जमी धूल को साफ करने के लिए पुराने टूथब्रश का उपयोग करें। टूथब्रश को डिटर्जेंट के घोल में डुबोकर ब्लेड्स के बीच के हिस्से को साफ करें।

वैक्यूम क्लीनर: फैन को साफ करने का सबसे आसान तरीका है वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना। वैक्यूम क्लीनर के ब्रश अटैचमेंट का उपयोग करके फैन के ब्लेड्स पर जमी धूल को आसानी से हटाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Dirty Swith Board: काले-चिपचिपे स्विच बोर्ड ने बिगाड़ दी रूम की खूबसूरती? 2 चीजों से नए जैसा चमकेगा

ज़रूरी टिप्स

  • फैन को साफ करने से पहले पावर सप्लाई बंद कर दें।
  • फैन को साफ करते समय सीढ़ी का उपयोग करें।
  • फैन को नियमित रूप से साफ करें ताकि धूल जमने न पाए।
  • अगर फैन पर बहुत ज्यादा ग्रीस या धूल जमी हुई है तो आप किसी विशेष प्रकार के फैन क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं।
5379487