Logo
Monsoon Tips: बारिश के दिनों में कपड़ों को सुखाना बड़ी चुनौती का काम होता है। हालांकि कुछ टिप्स को अपनाकर इस परेशानी से बहुत हद तक निजात पाई जा सकती है।

Monsoon Tips: बारिश का मौसम वैसे तो काफी पसंद किया जाता है, लेकिन इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी कपड़े सुखाने को लेकर होती है। मौसम में नमी ज्यादा होने की वजह से वॉशिंग मशीन में कपड़े ड्राई करने के वावजूद वो जल्दी नहीं सूख पाते हैं। इतना ही नहीं कपड़ों में नमी की वजह से सीड़न भी आने लगती है। 

कपड़े ठीक से न सूखे तो परेशानी काफी बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स अपनाए जा सकते हैं। इनकी मदद से कपड़े जल्दी सूखते हैं और उनमें मौजूद नमी भी खत्म हो जाती है। 

बारिश में कपड़े सुखाने के तरीके

हीटर या ब्लो ड्रायर का उपयोग करें: अगर धूप नहीं निकल रही है तो आप हीटर या ब्लो ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं। कपड़ों को फैलाकर हीटर या ब्लो ड्रायर की हल्की हवा में सुखाएं। बहुत ज्यादा गर्मी से कपड़े खराब हो सकते हैं, इसलिए ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: Silver Cleaning: चांदी की पायल, बर्तन पड़ गए हैं काले, 5 तरीकों से करें साफ, लौट आएगी पुरानी चमक

नमक का उपयोग: एक कटोरे में नमक डालकर नम कपड़ों के पास रख दें। नमक हवा में मौजूद नमी को सोख लेगा और कपड़े जल्दी सूख जाएंगे। इससे कपड़ों की स्मैल भी दूर होगी।

बेकिंग सोडा का उपयोग: एक स्प्रे बोतल में पानी और बेकिंग सोडा मिलाकर स्प्रे बना लें। इस स्प्रे को नम कपड़ों पर स्प्रे करें और कुछ देर बाद धो लें। बेकिंग सोडा बदबू को दूर करने में मदद करेगा।

सिरका का उपयोग: सिरका में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं। एक स्प्रे बोतल में पानी और सिरका मिलाकर स्प्रे बना लें और नम कपड़ों पर स्प्रे करें।

इसे भी पढ़ें: Copper Utensils: तांबे के बर्तन हो गए हैं काले, पड़ गए हैं दाग-धब्बे, 5 तरीकों से करें साफ; दिखेंगे एकदम नए

अखबार का उपयोग: अखबार में नमी सोखने का गुण होता है। ऐसे में नम कपड़ों के बीच अखबार रख दें। अखबार नमी को सोख लेगा और कपड़े जल्दी सूख जाएंगे।

5379487