Logo
Lord Shiva Temples: सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ की भक्तों पर विशेष कृपा रहती है। देश के प्रसिद्ध मंदिरों में दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है।

Lord Shiva Temples: सावन के पवित्र महीने की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ शिव मंदिरों में दर्शनों के लिए भक्तों का तांता भी लगने लगा है। सावन सोमवार के दिन शिव भक्त व्रत का पालन करते हैं और मंदिरों में भी दर्शन के लिए भी पहुंचते हैं। सावन के महीने में देश के कुछ शिव मंदिरों में लाखों की संख्या में पहुंचते हैं। मान्यता है कि इन मंदिरों में बाबा के दर्शन से जीवन में सुख-समृद्धि हासिल होती है और हर मुराद पूरी होती है। 

आप अगर भोले बाबा के भक्त हैं तो देश के कुछ प्रसिद्ध शिव मंदिरों में जाकर दर्शन लाभ ले सकते हैं। आइए जानते हैं देश के कुछ लोकप्रिय शिव मंदिरों के बारे में। 

5 लोकप्रिय मंदिरों में करें दर्शन

सोमनाथ मंदिर, गुजरात: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से पहला मंदिर है और भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर गुजरात के सोमनाथ शहर में स्थित है और हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। सावन के दौरान, सोमनाथ मंदिर में लाखों श्रद्धालु सोमवार को दर्शन करने के लिए आते हैं, जिसे सबसे पवित्र दिन माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: Madhya Pradesh Places: मध्यप्रदेश का 'मिनी गोवा' कहलाती है ये जगह, मानसून है घूमने का परफेक्ट सीजन, जानें खासियत

महाकालेश्वर मंदिर, मध्य प्रदेश: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से दूसरा मंदिर है और भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में स्थित है और महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के नाम से भी जाना जाता है। सावन के दौरान, महाकालेश्वर मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है, जो भगवान शिव पर जल चढ़ाने और दर्शन करने के लिए आते हैं।

बाबा धाम मंदिर, उत्तर प्रदेश: यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर में स्थित है। बाबा धाम मंदिर को पूर्वांचल का काशी भी कहा जाता है। सावन के दौरान, बाबा धाम मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है, जो भगवान शिव पर जल चढ़ाने और दर्शन करने के लिए आते हैं।

त्र्यंबकेश्वर मंदिर, महाराष्ट्र: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से सातवां मंदिर है और भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित है। सावन के दौरान, त्र्यंबकेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है, जो भगवान शिव पर जल चढ़ाने और दर्शन करने के लिए आते हैं।

इसे भी पढ़ें: Jaipur Popular Places: जयपुर में 5 जगहें हैं बेहद लोकप्रिय, नहीं घूमे तो मिस कर देंगे खास 'विरासत', ज़रूर करें विजिट

वाघेश्वर मंदिर, गुजरात: यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और गुजरात के बड़ौदा शहर में स्थित है। वाघेश्वर मंदिर को दक्षिण का काशी भी कहा जाता है। सावन के दौरान, वाघेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है, जो भगवान शिव पर जल चढ़ाने और दर्शन करने के लिए आते हैं।

5379487