Logo
Shimla Popular Places: शिमला देश का एक पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस है। यहां हर साल हजारों सैलानी पहुंचते हैं। यहां विजिट के लिए आएं तो 5 जगहों पर जाना न भूलें।

Shimla Popular Places: हिमाचल प्रदेश का हिल स्टेशन शिमला दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां हर साल देश-विदेश से सैलानी पहुंचते हैं। खूबसूरत वादियों और बर्फ से ढकी पहाड़ियों को देखकर किसी का भी दिल खुश हो सकता है। गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए शिमला एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। वैसे तो शिमला किसी भी मौसम में जा सकते हैं, लेकिन गर्मी में इस ठंडे हिल स्टेशन पर वक्त बिताने की बात ही कुछ और होती है। 

शिमला, जिसे 'पहाड़ों की रानी' के नाम से भी जाना जाता है, हिमाचल प्रदेश की राजधानी और भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।  यहां की प्राकृतिक सुंदरता, मनोरम दृश्य और समृद्ध संस्कृति पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

आप अगर शिमला विजिट करने गए हैं तो वहां कि कुछ खास जगहों को देखना न भूलें।  आइए जानते हैं शिमला की ऐसी 5 पॉपुलर जगहों के बारे में। 

शिमला की 5 लोकप्रिय जगहें

मॉल रोड: शहर के बीच से होकर गुजरने वाली एक किलोमीटर लंबी सड़क मॉल रोड शिमला का लोकप्रिय स्थल है। यहां स्थानीय चीजों की खरीदारी से लेकर खान-पान तक सभी आसानी से मिल जाता है।

सड़क शहर के केंद्र से होकर गुजरती है और हिमालय की पहाड़ियों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है।  मॉल रोड पर कई पार्क और बगीचे भी हैं जहां आप आराम कर सकते हैं और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Manali Popular Places: मनाली जाएं तो 5 जगहें ज़रूर करें एक्सप्लोर, यादगार होगी फैमिली ट्रिप, मिस करेंगे तो पछताएंगे

रिज: रिज शिमला का सबसे ऊँचा स्थान है।  रिज अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक महत्व और सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। यहीं ऐतिहासिक क्राइस्ट चर्च भी मौजूद है, जिसे 1857 में बनाया गया था।

यहां कि विजिट के लिए लोकप्रिय टॉय ट्रेन के सफर का भी लुत्फ उठाया जा सकता है। सर्दियों में, रिज पर नकली बर्फ बनाई जाती है। यह पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय आकर्षण है।

कुफरी: शिमला से लगभग 22 किलोमीटर दूरी पर कुफरी हिल स्टेशन स्थित है। ये हिल स्टेशन भी पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है।

कुफरी अपनी प्राकृतिक सुंदरता, रोमांचक गतिविधियों और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। गर्मियों में, पर्यटक यहां ट्रेकिंग, घुड़सवारी और पिकनिक का आनंद ले सकते हैं।

चैल: कुफरी की तरह ही चैल भी शिमला जिले में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। चैल अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है।  यह दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान होने के लिए भी जाना जाता है।

चैल के आसपास कई ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं जो पर्यटकों को आसपास के पहाड़ों और जंगलों का पता लगाने का अवसर प्रदान करते हैं। राफ्टिंग:चैल के पास सतलुज नदी में राफ्टिंग का आनंद लिया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Kashmir Srinagar Popular Places: धरती पर जन्नत देखनी है तो कश्मीर के श्रीनगर में आएं, 5 जगहों से लौटने का नहीं होगा दिल

जैको रोड: शिमला शहर के मध्य में स्थित एक प्रसिद्ध पहाड़ी मार्ग है जैको रोड। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है।  

यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच एक लोकप्रिय स्थान है, जो यहां टहलने, आराम करने और प्रकृति का आनंद लेने के लिए आते हैं। यहां  देवदार के पेड़ों से घिरे रास्तों पर चल सकते हैं और शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं।

5379487