Logo
Food For Brain: बच्चे के दिमाग का सही तरीके से विकास होना जरूरी है। इसके लिए बच्चों को सही डाइट देना जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट ने दिमाग का विकास करने वाले फूड्स के बारे में बताया है।

Food For Brain: हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चों का दिमाग सही तरीके से विकसित हो और उनकी मेमोरी शार्प रहे। इसके लिए बच्चों को सही खान-पान देना जरूरी है। स्वाद के चक्कर में पैरेंट्स बच्चों को जंक फूड, फास्ट फूड देते हैं, लेकिन ये दिमाग को डेवलप करने में मदद नहीं करते हैं, बल्कि इससे सेहत को नुकसान पहुंचता है। आप अगर अपने बच्चे का ब्रेन कंप्यूटर जैसा तेज बनाना चाहते हैं तो उसकी डाइट में 5 चीजों को शामिल कर लें। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर पीडियाट्रिशियन डॉ. अर्पित गुप्ता ने एक वीडियो शेयर करते हुए 5 फूड्स के बारे में बताया है जो कि बच्चे के दिमाग का विकास करने के साथ मेमोरी शार्प बनाने में मदद करते हैं। 

5 चीजें डेवलप करेंगी ब्रेन

अंडा - आप अगर नॉनवेजिटेरियन हैं तो बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट के लिए उसे अंडा खिलाना शुरू कर दें। डॉ. गुप्ता के मुताबिक अंडे में हाईएस्ट बायोलॉजिकल वैल्यू प्रोटीन और कोलीन होता है जो कि बच्चे के दिमाग के विकास को बढ़ाने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: High Uric Acid: हरे पत्ते वाली ये सब्जी खून से सोख लेगी बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, काबू में आएगा गठिया दर्द, इस तरह खाएं

दालें - बच्चों के दिमाग के विकास के लिए उन्हें रेगुलर दालें खिलाना जरूरी हैं। दालें प्रोटीन की महत्वपूर्ण सोर्स होती हैं। इनमें जिंक, मैग्नीशियम और फोलेट भी प्रचुर मात्रा में होता है। दालों को स्टीम देकर या प्रेशर कुक कर खाया जा सकता है। इनका इस्तेमाल सूप या डोसा में भी किया जा सकता है। 

स्वीट पोटैटो - स्वीट पोटैटो यानी शकरकंद खाने से बच्चों के ब्रेन को तेजी से डेवलप होने में मदद मिलती है। शकरकंद बीटा कैरोटीन का शानदार स्त्रोत है जो कि आंखों की सेहत दुरुस्त रखता है। स्वीट पोटैटो में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो कि गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां - बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को सेवन जरूरी है। इनमें प्रचुर मात्रा में आयरन और फोलेट पाया जाता है जो कि बच्चों के कॉन्जिटिव फंक्शन को सुधारने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: Acidity Home Remedies: खाना खाते ही बनने लगती है एसिडिटी, 5 घरेलू उपाय आज़माएं, मिनटों में दूर होगी परेशानी

दही - बच्चों की ओवरऑल हेल्थ को सुधारने में दही फायदेमंद माना जाता है। हमारी आंतों को दूसरा ब्रेन माना जाता है और इसमें सुधार होने पर ब्रेन फंक्शन भी बेहतर होने लगता है। दही के साथ आधा चम्मच चिया सीड्स, अलसी के बीज को मिलाकर खाने से इसके फायदे और बढ़ जाएंगे। 

5379487