Logo
Parenting Tips: हर मां-बाप बच्चे का ज्यादा से ज्यादा सपोर्ट करने की कोशिश करते हैं, लेकिन कई बार ये आदत बच्चों के भविष्य के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है।

Parenting Tips: पैरेंट्स बनने के बाद हर कोई अपने बच्चे को सफलता हासिल करते देखना चाहता है। हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। ऐसे में वे अनजाने में कई ऐसे काम कर जाते हैं जो कि फौरी तौर पर तो बच्चे को सपोर्ट देते हैं, लेकिन भविष्य के लिहाज से उनके लिए कई मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। बच्चों को जरूरत से ज्यादा सहूलियत दी जाना भी उन्हें भविष्य में संकट में ला सकता है। 

आप अगर बच्चे को भविष्य के लिहाज से स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं तो कुछ बातें जानना जरूरी हैं। आप भी अगर कुछ गलतियों को अनजाने में कर रहे हैं तो आज से ही उन्हें छोड़ दें। 

5 आदतें बच्चे को बना सकती हैं कमज़ोर

बच्चों से पूछे सवाल के जवाब देना - किसी भी बच्चे का कॉन्फिडेंट होना जरूरी होता है। कई बच्चों में शुरुआत में आत्मविश्वास की कमी होती है। ऐसे में अगर उनसे कोई बाहर का व्यक्ति कुछ पूछता है तो उनके पैरेंट्स उसका जवाब देने लगते हैं। इससे बच्चे को सवाल का सामना करने का मौका नहीं मिलता है। ये आदत बच्चे को भविष्य के लिए नुकसान पहुंचा सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: एक्ज़ाम से पहले बच्चे को पढ़ाना हो रहा है मुश्किल, 5 पैरेंटिंग टिप्स अपनाएं, खुद शुरू कर देगा स्टडी

जरूरत से ज्यादा मदद - हर मां-बाप चाहते हैं कि बच्चा अगर परेशानी में हो या उसे जरूरत हो तो मदद करें। ये जानना जरूरी है कि बच्चे को कब और कितनी मदद की जाए, जिससे वो परिस्थिति का सामना करना सीख सके। आप अगर बच्चे की जरूरत से ज्यादा मदद करेंगे तो वो भविष्य के लिहाज से आत्मनिर्भर नहीं बन सकेगा। 

ज्यादा तोहफे देना - आजकल ज्यादातर पैरेंट्स एक या दो बच्चों वाले हैं। बच्चा अगर सिंगल चाइल्ड है तो उसे खुश रखने के लिए पैरेंट्स उसे खूब तोहफे देते हैं। कई बार तो ये तोहफे उसकी जरूरत से कहीं ज्यादा होते हैं। इसका असर होता है कि धीरे-धीरे बच्चे को इसकी आदत पड़ जाती है और वो चीजों का महत्व करना भूल जाता है। ये हैबिट उसके लिए जिंदगीभर की परेशानी बन सकती है। 

चुनौती का सामना करने से बचाना - बहुत से पैरेंट्स अपने बच्चे को किसी भी तरह की समस्या का सामना करने देना नहीं चाहते हैं। शुरुआती तौर पर ये बात ठीक हो सकती है लेकिन फ्यूचर के लिहाज से ये बच्चे के लिए परेशानी पैदा कर सकती है। बच्चा अगर चुनौती का सामना नहीं करेगा तो उससे जूझने और सफलता हासिल करने की जिद उसमें नहीं आ सकेगी। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चे को दब्बू और डरपोक तो नहीं बना रहे आप? 5 तरीकों से बढ़ाएं सेल्फ कॉन्फिडेंस, जीवनभर आएगा काम

बच्चे का हर डिसीजन खुद करना - कई मां-बाप की आदत होती है कि वे अपने बच्चों से जुड़े सारे निर्णय खुद करते हैं। कई बार बच्चे की चाहत के उलट भी पैरेंट्स ऐसा करते हैं। आप अगर हर बात में बच्चे से जुड़ा निर्णय खुद लेंगे तो धीरे-धीरे बच्चे की डिसीजन मेकिंग पावर खत्म होने लगेगी। कुछ वक्त बाद बच्चा आप पर ही पूरी तरह से निर्भर हो जाएगा। 

5379487