Logo
Tips to Reduce Stress: तनाव शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है। इसे दूर करने के लिए रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ आदतों को शामिल करना जरूरी है।

Tips to Reduce Stress: शरीर हर वक्त थका रहता है और कुछ भी काम करने का मन नहीं होता है। ऐसा क्रोनिक स्ट्रेस की वजह से भी हो सकता है। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में तनाव हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गया है। कई लोग छोटी-छोटी बातों पर तनाव करने लगते हैं, जो कि कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों की वजह बन सकता है। स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल में बदलाव की वजह से भी तनाव पैदा होने लगता है। 

हर कोई किसी न किसी बात पर तनाव में आ सकता है। हालांकि आप अगर रेगलुर खुद को तनाव में ही महसूस करते हैं तो अपने डेली रूटीन में 5 आदतों को शामिल कर लें। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इन पांच हैबिट्स को अपनाकर आप बहुत हद तक तनाव पर काबू कर सकेंगे। 

5 आदतें डेली रूटीन में करें शामिल

अच्छी नींद - तनाव को दूर करने में क्वालिटी स्लीप का अहम योगदान होता है। रात में आप अगर अच्छी तरह से सोते हैं तो कार्टिसोल लेवल को मैनेज करने में मदद मिलती है, बता दें कि नींद से जुड़े गंभीर इशू हाई कोर्टिसोल लेवल से जुड़े होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Acidity Home Remedies: खाना खाते ही बनने लगती है एसिडिटी, 5 घरेलू उपाय आज़माएं, मिनटों में दूर होगी परेशानी

एक्सरसाइज़ - आप अगर खुद को नियमित किसी फिजिकल एक्टिविटी में शामिल रखते हैं तो ये स्ट्रेस को मैनेज करने में मदद करती है। एक्सरसाइज़ से बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है और तनाव घटता है। 

डीप ब्रीथ एक्सरसाइज़ -  तनाव को कम करने में डीप ब्रीथ एक्सरसाइज़ काफी मददगार होती हैं। नियंत्रित सांसें लेने से पैरासिंपेथेटिक नर्वस सिस्टम उत्तेजित होता है, जिससे कार्टिसोल हार्मोन घटता है और शरीर ज्यादा रिलैक्स महसूस करता है। 

फन एक्टिविटी - तनाव को दूर करने के सबसे आसान तरीका है कि आप खुलकर हंसें। फन एक्टिविटीज में हिस्सा लें। ऐसा करने से कुछ ही मिनटों में सारा तनाव दूर हो जाएगा और बॉडी हल्की महसूस होने लगेगी। 

इसे भी पढ़ें: Cholesterol: दिल की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल खींच लेंगी 5 सब्जियां, हार्ट अटैक का डर होगा खत्म! खाएंगे तो रहेंगे हेल्दी

हेल्दी रिलेशनशिप - आप अगर चाहते हैं कि छोटी-छोटी बातों पर तनाव न हो तो अपना सामाजिक दायरा बढ़ाएं। दूसरों से अपनी रिलेशनशिप को हेल्दी बनाने की कोशिश करें, खासतौर पर अपने करीबी लोगों से। अपनों से बातें करने से, दिल की बात कहने से तनाव घटाने में मदद मिलती है। 

5379487