Logo
Cardamom Water Benefits: इलायची सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इलायची का पानी पीने से भी हेल्थ को कई बड़े फायदे मिल सकते हैं।

Cardamom Water Benefits: हर भारतीय घर में इलायची बेहद आसानी से मिल जाती है। इलायची का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही भोजन के बाद मुखशुद्धि के लिए भी किया जाता है। इलायची की तासीर ठंडी होने के साथ ही ये पाचन तंत्र को सुधारने में भी मदद करती है। रोजाना खाली पेट अगर इलायची का पानी पिया जाए तो इसके भी सेहत से जुड़े कई लाभ मिल सकते हैं। 

इलायची, अपनी सुगंध और स्वाद के लिए जानी जाती है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ भी कम नहीं हैं। इलायची पानी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक पेय है जिसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। रोजाना सुबह खाली पेट इलायची पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

इलायची का पानी पीने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: इलायची में पाए जाने वाले एंजाइम पाचन रसों को बढ़ावा देते हैं जिससे भोजन का अच्छी तरह से पाचन होता है। यह अपच, गैस, और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है।

वजन घटाने में सहायक: इलायची में मौजूद गुण मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं जिससे शरीर ज्यादा कैलोरी बर्न करता है। यह भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करता है जिससे अधिक खाने से रोका जाता है।

इसे भी पढ़ें: Banana Benefits: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है केला, पाचन भी सुधरता है; 5 फायदे जान लेंगे तो रोज खाना कर देंगे शुरू

त्वचा के लिए फायदेमंद: इलायची में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह मुंहासों, झुर्रियों और ठीक लकीरों को कम करने में मदद करता है।

ओरल हेल्थ के लिए अच्छी: इलायची में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह को स्वच्छ रखने में मदद करते हैं। यह दांतों को मजबूत बनाने और मसूड़ों की बीमारी को रोकने में भी मदद करता है।

तनाव कम करती है: इलायची में मौजूद गुण मन को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद करते हैं। यह अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है।

इलायची पानी बनाने की विधि
1-2 इलायची को हल्का कुचल लें। 1 गिलास गर्म पानी में इलायची डालें। 5-10 मिनट ढक कर रखें। छानकर ठंडा कर पीएं। रोजाना सुबह खाली पेट इलायची का पानी पीने से शरीर को लाभ मिल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Fenugreek Water: ब्लड शुगर घटा देता है इस मसाले का पानी, वजन भी होगा कम; खाली पेट पीने पर मिलेंगे 4 बड़े फायदे

इस बात का ध्यान रखें कि  गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इलायची का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको कोई एलर्जी है तो इलायची का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487