Logo
Carom Seeds Fenugreek Water: शरीर को हेल्दी रखने के लिए अजवाइन और मेथी दाना का पानी बेहद फायदेमंद होता है। ये 5 समस्याओं में राहत दिलाने का काम करता है।

Carom Seeds Fenugreek Water: भारतीय किचन में मौजूद मसाले सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते हैं। इनमें कई बीमारियों से लड़ने की ताकत भी छिपी हुई है। यही वजह है कि इन मसालों के औषधीय गुणों की वजह से इनका घरेलू नुस्खों में खूब प्रयोग होता है। अजवाइन और मेथी दाना भी दो ऐसे मसाले हैं जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। 

मेथी दाना और अजवाइन का पानी शरीर की इम्यूनटी बढ़ाता है। जिन लोगों को डायबिटीज है वे लोग इस पानी को पिएं तो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। जानते हैं मेथी दाना और अजवाइन का पानी पीने के फायदे। 

अजवाइन, मेथी दाना का पानी है लाभकारी

पाचन क्रिया में सुधार: अजवाइन और मेथी दोनों ही पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं। ये पाचन रसों को बढ़ावा देते हैं, भोजन के पाचन में मदद करते हैं और पेट फूलना, गैस और अपच जैसी पाचन समस्याओं को कम करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Frequent Urination: 5 कारणों से बार-बार आती है यूरिन, वजह नज़रअंदाज करने से आ सकती है बड़ी मुसीबत, रहें अलर्ट

वजन घटाने में सहायक: अजवाइन और मेथी दाना पानी मेटाबोलिज्म को बढ़ाने और भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे वजन घटाने में सहायता मिल सकती है।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है: मेथी दाना रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: अजवाइन और मेथी दोनों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

पीरियड्स के दर्द को कम करता है: मेथी दाना पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है। जिन महिलाओं को ये समस्या रहती है उन्हें मेथी दाना का पानी पीना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Lemon Water: नींबू पानी में मिलाकर पी लें यह काले-सफेद बीज, तेजी से घटेगा वजन! चौंकाने वाले मिलेंगे 5 फायदे

अजवाइन मेथी दाना पानी कैसे बनाएं?

सामग्री
1 छोटा चम्मच अजवाइन दाना
1 छोटा चम्मच मेथी दाना
1 गिलास पानी

विधि
एक पैन में अजवाइन और मेथी दाना को हल्का सा भून लें। भूने हुए दानों को एक गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए भिगो दें। सुबह पानी को छान लें और खाली पेट पिएं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487