Logo
Raisins Water: किशमिश का पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे रेगुलर पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। ये पानी इम्यूनिटी बूस्टर होने के साथ खूनभी साफ करने में मदद करता है।

Raisins Water Benefits: किशमिश एक काफी सस्ता ड्राई फ्रूट है और इसे काजू, बादाम के जैसी तवज्जो नहीं मिलती है। हालांकि, गुणों के मामले में अन्य ड्राई फ्रूट्स से किशमिश किसी लिहाज से कमतर नहीं है। किशमिश शरीर के लिए जितनी फायदेमंद है, इसका पानी भी उतना ही गुणकारी है। किशमिश का पानी पीने से खून साफ करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही किशमिश का पानी किसी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक की तरह काम करता है। 

रोजाना सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीकर दिन की शुरुआत करना फायदेमंद हो सकता है। किशमिश का पानी वजन घटाने में मदद करता है और बालों और स्किन के लिए लाभकारी होता है। 

किशमिश का पानी पीने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: किशमिश में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कब्ज से राहत दिलाने और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: Milk with Cinnamon: रोज रात में दूध में मिलाकर पिएं यह मसाला, औषधि की तरह करेगा काम, 8 बड़े फायदे मिलेंगे

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: किशमिश एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

खून को साफ करता है: किशमिश में मौजूद आयरन रक्त में हीमोग्लोबिन के निर्माण में मदद करता है, जो खून को साफ करने और एनीमिया को रोकने में सहायक होता है।

वजन घटाने में मददगार: किशमिश में फाइबर और कैलोरी कम होती है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है। यह आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: किशमिश में विटामिन C और E होता है, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है। यह बालों को मजबूत और घना बनाने में भी सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: Soaked Dry Fruits: रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं 3 ड्राई फ्रूट्स, पलट जाएगी आपकी काया, मिलेंगे बड़े फायदे

किशमिश का पानी कैसे बनाएं?
एक मुट्ठी किशमिश को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह, पानी को छान लें और किशमिश खा लें। आप चाहें तो इस पानी में थोड़ा सा नींबू का रस या शहद भी मिला सकते हैं। इसका नियमित सेवन आपकी बॉडी में कई पॉजिटिव चेंजेस ला सकता है।

इन बातों पर ध्यान दें

  • किशमिश का पानी पीने से पहले, यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • मधुमेह रोगियों को किशमिश का पानी सावधानी से सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें प्राकृतिक शर्करा होती है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487