Logo
Dry Ginger Benefits: सूखा अदरक यानी सोंठ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसका सेवन कई बड़ी समस्याओं में राहत दिलाने वाला होता है। आइए जानते हैं इसके 5 बड़े लाभ।

Dry Ginger Benefits: सोंठ शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अदरक को सुखाकर सोंठ तैयार की जाती है और इसमें मौजूद ढेरों पोषक तत्व कई बीमारियों में राहत दिलाते हैं। सोंठ इम्यूनिटी बूस्टर होने के साथ ही दर्द निवारक की तरह भी काम करती है। इसे खाने से हार्ट हेल्थ बेहतर बनने के साथ पाचन तंत्र में भी सुधार आता है। 

सोंठ का कई तरह सेवन किया जाता है। सीमित मात्रा में सोंठ को रेगुलर खाने से शरीर को कई बड़े फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं सोंठ शरीर को किस तरह लाभ पहुंचाती है।

सोंठ खाने के 5 फायदे

पाचन में सुधार: सोंठ पाचन एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद करती है, जिससे भोजन का पाचन बेहतर होता है। यह अपच, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर है।

इसे भी पढ़ें: Banana Shake: हड्डियों मजबूत बनाकर बॉडी एनर्जी बढ़ाता है बनाना शेक, इस तरीके से बनाएंगे तो मिलेगा पूरा फायदा

सर्दी-खांसी में आराम: सोंठ में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सर्दी-खांसी, गले में खराश और साइनस की समस्याओं में आराम दिलाते हैं। सोंठ की चाय पीने से इन समस्याओं में काफी आराम मिलता है।

दर्द निवारक: सोंठ में जिंजरोल नामक एक तत्व होता है जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह मांसपेशियों में खिंचाव, जोड़ों के दर्द और सिरदर्द में लाभकारी होता है।

इम्यूनिटी बूस्टर: सोंठ में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं और शरीर को संक्रमण से बचाते हैं। नियमित रूप से सोंठ का सेवन करने से आप सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

हार्ट हेल्थ: सोंठ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में भी सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: Immunity: सर्दी, जुकाम, बुखार से परेशान हैं? 3 घरेलू उपायों से करें इम्यूनिटी बूस्ट, तेजी से सुधरेगी सेहत

सोंठ का सेवन कैसे करें?
सोंठ की चाय
सोंठ का पाउडर खाने में मिलाकर
सोंठ के साथ गरम पानी

कौन सावधानी बरतें?

गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और कुछ दवाएं लेने वाले लोगों को सोंठ का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। अधिक मात्रा में सोंठ का सेवन करने से जलन, दस्त और एसिडिटी हो सकती है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487