Logo
Ginger Benefits: अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसका सेवन शरीर को कई बड़े फायदे दिला सकता है। अदरक इम्यूनिटी बूस्टर भी होता है।

Ginger Benefits: अदरक का चाय के साथ खाने में भी काफी इस्तेमाल किया जाता है। अदरक स्वाद बढ़ाने वाला तो होता ही है, इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। अदरक के सेवन से शरीर को कई बड़े फायदे मिल सकते हैं। अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि सूजन के दर्द से आराम दिलाने का काम करते हैं। इसके साथ ही अदरक का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने वाला होता है। 

आप अगर कमजोर पाचन से परेशान हैं तो अदरक का नियमित सेवन आपको काफी लाभ पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं अदरक खाने के 5 बड़े फायदे। 

अदरक खाने के 5 बड़े फायदे 

पाचन में सुधार: अदरक पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे भोजन का पाचन बेहतर होता है। यह अपच, कब्ज और गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है।

इसे भी पढ़ें: Potato Benefits: आलू खाने का सही तरीका जान लेंगे तो तेजी से घटेगा वज़न! इम्यूनिटी बढ़ेगी; 4 फायदे चौंका देंगे

सर्दी-खांसी से राहत: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो गले की खराश, सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अदरक की चाय पीने से सर्दी-जुकाम से जल्दी छुटकारा मिल सकता है।

दर्द निवारक: अदरक में पेनकिलर गुण होते हैं जो मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाता है: अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। यह विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss: पेट और कमर के आसपास बढ़ गई है चर्बी? 4 घरेलू उपाय कम करेंगे फैट; हो जाएगा एकदम फिट!

वजन घटाने में सहायक: जो लोग मोटापे से परेशान हैं उन्हें अदरक का सेवन करना चाहिए। अदरक मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। इससे भूख को कम करके वजन घटाने में मदद मिलती है।

अदरक का सेवन कैसे करें?

अदरक की चाय: अदरक को कद्दूकस करके उबलते पानी में डालें और कुछ मिनट के लिए उबालें। इसमें शहद या नींबू मिलाकर पी सकते हैं।
खाना पकाते समय: आप सब्जियों या दालों में कद्दूकस किया हुआ अदरक डाल सकते हैं।
अदरक का जूस: अदरक का जूस निकालकर आप इसे शहद या नींबू के साथ मिलाकर पी सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487