Logo
Skin Care in Summer: गर्मी में ज्यादा वक्त तक बाहर रहने से कई बार गर्दन में कालापन आ जाता है। इस समस्या से निजात पाने में कुछ घरेलू नुस्खे मददगार हो सकते हैं।

Skin Care in Summer: गर्मी के दिनों में ज्यादा देर तक धूप में रहने से स्किन में टैनिंग होना शुरू हो जाती है। कई लोगों के गर्दन पर कालापन आने लगता है। अगर इस परेशानी पर ध्यान न दिया जाए तो ये समस्या काफी बढ़ सकती है। गर्दन का कालापन दूर करने में कुछ घरेलू नुस्खे भी असरदार होते हैं। बेहद किफायती इन होम रेमेडीज़ को अपनाकर गर्दन का कालापन आसानी से कम किया जा सकता है। 

गर्दन का कालापन दूर करने के नुस्खे

नींबू का रस: नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो त्वचा को हल्का करने में मदद करता है। एक चम्मच नींबू के रस में थोड़ा गुलाब जल मिलाएं और इसे रात को सोने से पहले गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें।

दही: दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।1 बड़ा चम्मच दही में थोड़ी हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें।

इसे भी पढ़ें: Skin Care: तेज गर्मी से मुरझा गया है चेहरा, 3 तरीकों से लौट आएगा फेस का ग्लो, दादी-नानी के नुस्खे दिखाएंगे असर

बेसन: बेसन एक प्राकृतिक स्क्रब है जो त्वचा को साफ करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। 1 बड़ा चम्मच बेसन में थोड़ा दही या दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे गर्दन पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। 10-15 मिनट बाद धो लें।

एलोवेरा: एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को शांत करने और हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल की थोड़ी मात्रा लें और इसे गर्दन पर लगाएं। रात भर इसे लगा रहने दें।

हल्दी: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करने और चमकाने में मदद करते हैं। 1 चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा दूध या दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: 5 रुपये में दूर हो जाएगा कोहनी का कालापन, स्किन में आएगी चमक, घरेलू नुस्खे दूर करेंगे परेशानी

इन बातों का रखें ध्यान

  • हमेशा सनस्क्रीन का उपयोग करें, खासकर जब आप बाहर हों।
  • धूम्रपान और अत्यधिक शराब सेवन से बचें।
  • स्वस्थ आहार खाएं और भरपूर पानी पीएं।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • यदि गर्दन का कालापन गंभीर है या घरेलू उपचारों से ठीक नहीं होता है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487