Logo
High Blood Sugar: डायबिटीज मरीजों के लिए हाई ब्लड शुगर काफी परेशानी ला सकता है। किचन के कुछ मसाले ब्लड शुगर को नेचुरली कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

High Blood Sugar: डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है जो कि काफी घातक होती है। अगर ब्लड शुगर को कंट्रोल में न रखा जाए तो गंभीर स्थितियां पैदा हो सकती हैं। डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए मेडिकेशन का सहारा लेते हैं, हालांकि सही लाइफस्टाइल के साथ अगर कुछ घरेलू तरीके आजमाए जाएं तो भी डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। 

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में रखने के लिए किचन के मसाले मददगार साबित हो सकते हैं। इनका इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर लेवल को रेंज में रखा जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे 5 मसालों के बारे में। 

ब्लड शुगर कंट्रोल रखेंगे 5 मसाले

दालचीनी
दालचीनी में पाया जाने वाला कौमैरिन नामक तत्व इंसुलिन की संवेदनशीलता को बढ़ाकर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। आप इसे अपनी चाय, कॉफी या दलिया में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी
हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद कर सकता है। आप इसे सब्जियों, दालों या स्मूदी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Navratri Fitness: नवरात्रि में 9 दिनों का व्रत कर रहे हैं? फिट रखेंगे ये 4 तरीके; हरदम रहेंगे एनर्जेटिक

मेथी दाना
मेथी दाना में पाया जाने वाला फेनूग्रीन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है और इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। आप रात भर मेथी के दाने भिगोकर सुबह खाली पेट खा सकते हैं।

अजवाइन
अजवाइन में पाए जाने वाले तत्व पाचन को बेहतर बनाते हैं और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। आप इसे सब्जियों या दालों में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। अजवाइन का रेगुलर सेवन लाभ पहुंचाता है।

इसे भी पढ़ें: High Blood Pressure: छोटी-छोटी बातों पर ब्लड प्रेशर हो जाता है हाई? किचन के 5 मसाले करेंगे कमाल, ऐसे करें यूज

जीरा
जीरा एक ऐसा मसाला है जो खूब इस्तेमाल किया जाता है। इसमें ढेरों औषधीय गुण हैं। जीरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप इसे भोजन पकाते समय इस्तेमाल कर सकते हैं।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487