Logo
Monsoon Travel Tips: मानसून में संभल कर करें यात्रा, ट्रैवल के दौरान सेफ रहने के लिए 5 बातों का रखें ख्याल

Monsoon Travel Tips: बारिश के दिनों में घूमने का अलग ही मज़ा होता है। प्रकृति की असली खूबसूरती मानसून के दौरान ही नजर आती है। यही वजह है कि बहुत से लोग इस सीजन में घूमने की प्लानिंग करते हैं। ट्रैवलिंग के लिए बारिश के सीजन में सही जगह का चुनाव बेहद जरूरी है। साथ ही ऐसी जगह जाना चाहिए जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम हों। आप अगर मानसून सीजन में पहली बार ट्रैवलिंग करने जा रहे हैं तो कुछ टिप्स इसमें आपकी काफी मदद कर सकते हैं। 

हर कोई चाहता है कि उसकी पूरी यात्रा सुकूनभरी रहे, लेकिन हमारी छोटी-छोटी गलतियां कई बार मुसीबत बढ़ा देती हैं। ऐसे में जरूरी है कि सफर की पहले से सटीक प्लानिंग हो और उसमें सेफ्टी का खास ख्याल रखा जाए।

ट्रैवलिंग से जुड़ी जरूरी बातें

घूमने की जगह समझदारी से चुनें: सभी गंतव्य मानसून में यात्रा के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। उन क्षेत्रों से बचें जो बाढ़ या भूस्खलन के लिए पहचाने जाते हैं। इसके बजाय, उन जगहों को चुनें जहां औसत बारिश होती है जिससे आप नेचर का पूरा मजा ले सकें। 

इसे भी पढ़ें: Monsoon Places: शिमला,मनाली और कसोल में एन्जॉय करें मानसून, हिमाचल की 5 जगहों से लौटने का नहीं करेगा दिल

अपनी यात्रा की प्लानिंग करें: अपनी यात्रा की योजना बनाते समय, मौसम के पूर्वानुमान पर ध्यान दें। यदि भारी बारिश या तूफान की भविष्यवाणी की गई है, तो अपनी यात्रा को स्थगित करना या रद्द करना बेहतर है।

सही चीजें पैक करें: मानसून के दौरान यात्रा करते समय, आपको ऐसे कपड़े और जूते पैक करने चाहिए जो गीले और फिसलन भरे मौसम के लिए उपयुक्त हों। साथ ही, एक छाता, रेनकोट और वाटरप्रूफ बैग पैक करना न भूलें।

सुरक्षित रहें: मानसून के दौरान यात्रा करते समय, सुरक्षा हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। तेज बारिश के दौरान गाड़ी चलाने से बचें, और यदि आप बाढ़ वाले क्षेत्र में हैं, तो मुड़कर मत जाएं।

इसे भी पढ़ें: Monsoon Places: शिमला,मनाली और कसोल में एन्जॉय करें मानसून, हिमाचल की 5 जगहों से लौटने का नहीं करेगा दिल

अपनी योजनाओं में लचीलापन रखें: मानसून मौसम अप्रत्याशित हो सकता है, इसलिए अपनी योजनाओं में लचीलापन रखना महत्वपूर्ण है। यदि आपको अपनी यात्रा में बदलाव करने की आवश्यकता है, तो ऐसा करने के लिए तैयार रहें।

5379487