Logo
Tips for Healthy Heart in Winter: विंटर सीजन में दिल की सेहत को दुरुस्त रखना बड़ी चुनौती होती है। हालांकि, कुछ आदतों को अपनाकर हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है।

Tips for Healthy Heart in Winter: सर्दियों का मौसम वैसे तो काफी पसंद किया जाता है, लेकिन दिल की सेहत के लिए इस सीजन में खास एहतियात बरतने की जरूरत होती है। ठंड के मौसम में ज्यादा देर तक सोना और अच्छा खान-पान तो सभी को भाता है, हालांकि हार्ट हेल्थ के लिए ये बड़ी समस्या भी ला सकता है। ऐसे में इस मौसम में दिल के स्वास्थ्य को लेकर खास सतर्कता रखनी जरूरी होती है। 

सर्दी के मौसम में ब्लड गाढ़ा होने लगता है, ऐसे में  हार्ट अटैक और स्ट्रोक की आशंका बनी रहती है। खासतौर पर ज्यादा उम्र के लोगों के लिए ये सीजन काफी चुनौतीभरा रह सकता है।  इस सीजन में बॉडी टेम्परेचर को मेंटेन रखने के लिए एक्स्ट्रा वर्क करना पड़ता है। शरीर में कैथोलामाइंस का सिक्रेशन बढ़ने से हार्ट रेट बढ़ना, ब्लड प्रेशर बढ़ना और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने जैसी स्थिति भी बनती है। 

5 आदतें हार्ट हेल्थ करेंगी बूस्ट

हाइड्रेशन - मौसम में ठंडक बढ़ने के साथ ही सामान्य दिनों के मुकाबले पानी का सेवन कम होने लगता है। बता दें कि दिल की बेहतर सेहत के लिए शरीर का हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी होता है। रातभर की नींद के बाद सुबह शरीर थोड़ा सा डिहाइड्रेट रहता है, ऐसे में एक गिलास पानी मेटाबॉल्जिम बेहतर करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में मदद करता है। इसके चलते हार्ट की फंक्शनिंग बेहतर होती है। 

वॉर्मअप एक्सरसाइज़ - विंटर सीजन में फिजिकल एक्टिविटी को जारी रखना जरूरी होता है, खासतौर पर दिल की बेहतर सेहत के लिए। सर्दियों में सुबह सिंपल वॉर्मअप एक्सरसाइज़ की मदद से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है। इसके लिए स्ट्रेचिंग, लाइट कार्डियो किया जा सकता है। 

हेल्दी ब्रेकफास्ट - सर्दियों में सुबह का ब्रेकफास्ट सबसे महत्वपूर्ण होता है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के मुताबिक इस दौरान शरीर में हार्ट-हेल्दी न्यूट्रिएंट्स को बढ़ाने का मौका होता है। ऐसे में बैलेंस ब्रेकफास्ट लेना जरूरी है, इसमें फ्रूट्स, साबुत अनाज और ओमेगा-3 फैटी एसिड फूड्स को शामिल करें। 

विटामिन डी - सर्दी के सीजन में शरीर में विटामिन डी कम होना आम बात है। इस मौसम में सूरज की रोशनी पर्याप्त मात्रा में न मिल पाने की वजह से ज्यादातर लोगों में विटामिन डी डिफिशिएंसी हो जाती है। इस कमी को दूर करने के लिए डॉक्टरी सलाह पर विटामिन डी सप्लीमेंट्स लिए जा सकते हैं। इसके साथ ही सुबह की धूप में समय बिताना फायदेमंद हो सकता है। 

स्ट्रेस मैनेजमेंट - विंटर में माइंडफुल स्ट्रेस मैनेजमेंट करना जरूरी है। विंटर ब्लूज़ और स्ट्रेस लेवल का बढ़ना दिल की सेहत पर बुरा असर डालते हैं। ऐसे में इस स्थिति से बचने के मॉर्निंग रूटीन में मेडिटेशन और डीप ब्रीथ एक्सरसाइज शामिल की जा सकती हैं। 

5379487