Logo
Parenting Tips: बच्चों को कम उम्र में ही मनी मैनेजमेंट सिखाना जरूरी है। इसके लिए कुछ पैरेंटिंग टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

Parenting Tips: जिंदगी में सफलता हासिल करने के लिए सही मनी मैनेजमेंट का आना बेहद जरूरी है। बच्चों को भी मनी मैनेजमेंट सिखाना बहुत जरूरी है, जिससे वे पैसे की सही वैल्यू कर सकें और फिजूल खर्च से बच सकें। बच्चों को छोटी उम्र से ही अगर मनी मैनेजमेंट सिखाना शुरू किया जाए तो भविष्य में ये आदत उनके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। 

पैरेंट्स बच्चों को लाड़ प्यार करने के साथ मनी मैनेजमेंट सिखाएं ये बेहद जरूरी है। इसके लिए कुछ टिप्स उनके बेहद काम आ सकते हैं। जानते हैं ऐसे 5 तरीकों के बारे में जिससे बच्चे आसानी से मनी मैनेजमेंट करना सीख सकें। 

5 तरीके से सिखाएं मनी मैनेजमेंट

बचपन से ही शुरू करें: छोटे बच्चों को पैसे की पहचान, मूल्य और उपयोग के बारे में सिखाना शुरू करें। उन्हें विभिन्न प्रकार के सिक्कों और नोटों को दिखाएं और उन्हें गिनने में मदद करें। आप उन्हें खिलौने या स्टिकर जैसी चीजों के बदले में "पैसे" देकर नाटक का खेल भी खेल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चे का कॉन्फिडेंस बढ़ाना है आसान, 5 तरीके आएंगे बेहद काम, सबसे सामने खुलकर रखेगा अपनी बात

उन्हें भत्ता दें: जैसे-जैसे आपके बच्चे बड़े होते हैं, उन्हें नियमित भत्ता देना शुरू करें। यह उन्हें पैसे बचाने, खर्च करने और दान करने के बारे में सिखाने का एक शानदार तरीका है। भत्ते की राशि उनकी उम्र और जिम्मेदारियों के अनुसार होनी चाहिए।

बजट बनाना सिखाएं: अपने बच्चे को बजट बनाना सिखाएं कि वे अपना भत्ता कैसे खर्च करना चाहते हैं। वे अपनी आय और खर्चों को ट्रैक करने के लिए एक सरल नोटबुक या स्प्रेडशीट का उपयोग कर सकते हैं। बजट बनाने से उन्हें अपने पैसे का बुद्धिमानी से प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

बचत और खर्च के बीच अंतर सिखाएं: अपने बच्चे को समझाएं कि बचत करना और खर्च करना दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। उन्हें अपने लक्ष्यों के लिए पैसे बचाने और ज़रूरत की चीजों पर ही खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करें। आप उन्हें गुल्लक देकर बचत शुरू करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चे की पर्सनैलिटी डेवलप करना चाहते हैं? 5 बातों का रखें ख्याल; बेहतर बनेगा व्यक्तित्व

उनके साथ खरीदारी करें: अपने बच्चे को किराने की दुकान या अन्य दुकानों पर ले जाकर उनके साथ खरीदारी करें। उन्हें सिखाएं कि वे कैसे कीमतों की तुलना कर सकते हैं और सर्वोत्तम सौदे प्राप्त कर सकते हैं। आप उन्हें खरीदारी सूची बनाने और उसका पालन करने के लिए भी प्रोत्साहित कर सकते हैं।

5379487