Logo
Parenting Tips: उम्र बढ़ने के साथ कई बच्चे जिद्दी होने लगते हैं। सही वक्त पर उन्हें अनुशासित करना जरूरी है। इसमें 5 पैरेंटिंग टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

Parenting Tips: हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा आज्ञाकारी रहे। बढ़ती उम्र के साथ कई बच्चे जिद्दी होने लगते हैं। वो अपने घर के बड़ों का कोई भी कहना नहीं मानते हैं। ये स्थिति परिवार के लिए कई बार शर्मिंदगीभरी हो जाती है। इतना ही नहीं जिद्दी बच्चों का भविष्य भी कठिन स्थितियों से गुजर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे का जिद्दीपन खत्म कर उसे आज्ञाकारी बनाया जाए। 

आपका बच्चा भी अगर हर बात पर जिद करने लगा है तो उसे डिसिप्लीन में लाना जरूरी है। 5 पैरेंटिंग टिप्स बच्चे को आज्ञाकारी बनाने में बेहद अहम हो सकती है। जानते हैं इनके बारे में। 

बच्चे को आज्ञाकारी कैसे बनाएं?

नियम: बच्चों को समझने में आसान नियम और अपेक्षाएं बनाएं। उम्र के अनुसार उचित नियमों का निर्धारण करें। नियमों का पालन करने पर सकारात्मक सुदृढीकरण का प्रयोग करें। नियमों का उल्लंघन करने पर उचित परिणाम निर्धारित करें और उनका पालन करें।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: घर के बड़ों का लिहाज नहीं करता है बच्चा, 5 टिप्स से सिखाएं बात करने का तरीका, बन जाएगा संस्कारी

सकारात्मक अनुशासन पर ध्यान दें: बच्चों को अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कृत करें, चाहे वह तारीफ हो, विशेषाधिकार हो या छोटे तोहफे हों। सकारात्मक व्यवहार मॉडलिंग का उपयोग करें। खुद अनुशासित रहें और वही व्यवहार दिखाएं जो आप अपने बच्चों से चाहते हैं। बच्चों को उनकी सफलताओं के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें अपनी गलतियों से सीखने में मदद करें।

संवाद और सक्रिय सुनने का अभ्यास करें: अपने बच्चों से खुलकर बात करें और उनकी बातों को ध्यान से सुनें। उनकी भावनाओं को समझने और उनका सम्मान करने का प्रयास करें। उनकी चिंताओं और समस्याओं को हल करने में उनकी मदद करें।

एक सुसंगत दिनचर्या बनाए रखें: बच्चों को सोने, खाने और पढ़ाई के लिए नियमित समय निर्धारित करें। एक सुसंगत दिनचर्या उन्हें सुरक्षित और आश्वस्त महसूस कराती है। यह अनुशासन और समय प्रबंधन कौशल विकसित करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: जल्दी से कोई नई चीज नहीं सीख पाता बच्चा, 5 तरीके अपनाएं, तेजी से बढ़ जाएगी लर्निंग कैपेसिटी

धैर्य रखें और लगातार रहें: बच्चों को अनुशासित होना सीखने में समय लगता है। धैर्य रखें और लगातार प्रयास करते रहें। हार न मानें और अपने बच्चों पर विश्वास रखें। इन 5 टिप्स के अलावा, 

इन बातों का ध्यान रखें

  • अपने बच्चों के लिए एक अच्छा रोल मॉडल बनें।
  • अपने बच्चों की तारीफ करें और उन्हें प्रोत्साहित करें।
  • अपने बच्चों को प्यार और समर्थन दें।
  • सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें।
  • बच्चों को अपनी गलतियों से सीखने में मदद करें।
  • अनुशासन के लिए शारीरिक दंड का उपयोग न करें।
5379487