Logo
Parenting Tips: आपका बच्चा अगर शर्मीला है तो उस पर ध्यान देने की जरूरत है। कुछ तरीकों से बच्चे को सोशली एक्टिव बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

Parenting Tips: कोई भी बच्चा अगर शर्मीला हो तो उसे सोशली एक्टिव बनाना बहुत जरूरी होता है। अगर उम्र बढ़ने के साथ बच्चे की ये आदत रह जाए तो उसे जिंदगी में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शर्मीले बच्चों का कॉन्फिडेंस अक्सर कम रहता है, जो कि जिंदगी में आगे बढ़ने में बाधा बनता है। आपका बच्चा भी अगर ज्यादा शर्मीला है तो कुछ आसान तरीकों से उसका आत्मविश्वास बढ़ाकर उसे सामाजिक तौर पर सक्रिय बनाया जा सकता है।

बच्चे को सोशल बनाने के तरीके 

सामाजिक गतिविधियों में शामिल करें: बच्चों को खेल समूह, स्काउटिंग, या क्लबों जैसी सामाजिक गतिविधियों में शामिल करें। इससे उन्हें अन्य बच्चों के साथ बातचीत करने और दोस्त बनाने का अवसर मिलता है। 

अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें: पड़ोस के बच्चों के साथ खेलने या पार्क में जाने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उन्हें सामाजिक कौशल विकसित करने और दोस्ती करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: टीनएजर बेटी के साथ बात-बात पर होती है अनबन, 6 बातों का रखें ख्याल, रिश्ते में नहीं रहेंगी दूरियां

बातचीत करने के लिए बढ़ावा दें: जब वे अन्य बच्चों या वयस्कों के साथ बातचीत कर रहे हों तो उनसे सवाल पूछें और उनकी बात ध्यान से सुनें।

भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करें: बच्चों को अपनी भावनाओं को ठीक तरीके से व्यक्त करने में मदद करें। इससे उन्हें दूसरों के साथ बेहतर ढंग से संवाद करने में मदद मिलेगी।

सकारात्मक रोल मॉडल बनें: बच्चे अपने माता-पिता और देखभाल करने वालों को देखकर सीखते हैं। यदि आप सामाजिक रूप से सक्रिय हैं और दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, तो आपके बच्चे भी ऐसा ही करने की कोशिश करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चे को अच्छा वक्ता बनाना चाहते हैं, पैरेंट्स अपनाएं 5 तरीके, स्पीच सुनकर हर कोई होगा इंप्रेस

ये तरीके भी आएंगे काम

  • अपने बच्चे को स्कूल के कार्यक्रमों और गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अपने बच्चे को विभिन्न प्रकार के लोगों से मिलने और बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अपने बच्चे को सिखाएं कि कैसे विनम्र और सम्मानजनक बनें।
  • अपने बच्चे को धैर्य रखना सिखाएं और दूसरों के साथ बातचीत करते समय गलतियाँ करने से न डरें इसकी हौसलाअफजाई करें।
5379487