Logo
Gujarat Places: बारिश के दिनों में घूमने के लिए गुजरात की 5 जगहों का रुख किया जा सकता है। यहां परिवार के साथ आप हेल्दी टाइम बिता सकते हैं।

Gujarat Places: गुजरात देश की इंडस्ट्रियल कैपिटल के तौर पर पहचान रखती है। हालांकि यहां पर्यटन के लिहाज से भी काफी स्कोप है। आप अगर मानसून में गुजरात को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो यहां कई शहरों में घूमने का प्लान बना सकते हैं। यहां कई ऐसी जगहें हैं जिसे आप परिवार के साथ देख सकते हैं। इन जगहों पर जाकर आपको बिल्कुल भी बोरियत महसूस नहीं होगी। 

बारिश का मौसम गुजरात घूमने का सबसे अच्छा समय होता है। इस दौरान मौसम सुहावना होता है और हरी-भरी प्रकृति मन मोह लेती है। आइए जानते हैं गुजरात की 5 बेहतरीन जगहों के बारें। 

सपुतारा: सपुतारा, गुजरात का हिल स्टेशन, अपनी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। बारिश में यहां का मौसम और भी मनोरम हो जाता है। आप यहां नौका विहार, ट्रेकिंग और घुड़सवारी जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Jaipur Popular Places: जयपुर में 5 जगहें हैं बेहद लोकप्रिय, नहीं घूमे तो मिस कर देंगे खास 'विरासत', ज़रूर करें विजिट

द्वारका: द्वारका, हिंदुओं का एक पवित्र तीर्थस्थल, भगवान कृष्ण को समर्पित द्वारकाधीश मंदिर का घर है। बारिश के मौसम में यहां का समुद्र तट और भी सुंदर हो जाता है। आप यहां मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं, समुद्र तट पर घूम सकते हैं और स्वादिष्ट समुद्री भोजन का आनंद ले सकते हैं।

कच्छ का रण: कच्छ का रण, दुनिया का सबसे बड़ा नमक का दलदल, अपनी अनूठी पारिस्थितिकी और वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है। बारिश के मौसम में यहां पानी भर जाता है, जिससे यह पक्षियों के देखने के लिए एक स्वर्ग बन जाता है। आप यहां नाव की सवारी, ऊंट की सवारी और पक्षी देखने का आनंद ले सकते हैं।

गिर राष्ट्रीय उद्यान: गिर राष्ट्रीय उद्यान, एशियाई शेरों का घर, अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है। बारिश के मौसम में यहां जंगल हरे-भरे हो जाते हैं और जानवरों को देखने का मौका बढ़ जाता है। आप यहां जीप सफारी, हाथी सफारी और नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Madhya Pradesh Places: मध्यप्रदेश में 5 जगहों की ज़रूर करें सैर, इतिहास करीब से जानने का मिलेगा मौका, यादगार रहेगी ट्रिप

पोरबंदर: पोरबंदर, महात्मा गांधी की जन्मस्थली, गांधी स्मारक संग्रहालय और Kirti Mandir जैसी कई ऐतिहासिक जगहों का घर है। बारिश के मौसम में यहां का मौसम सुहावना होता है और आप इन जगहों का शांति से भ्रमण कर सकते हैं।

5379487