Logo
Gwalior Places: मध्यप्रदेश का ग्वालियर शहर ऐतिहासिक तौर पर भी महत्वपूर्ण है। यहां घूमने जाएं तो कुछ जगहों की विजिट जरूर करना चाहिए।

Gwalior Places: मध्यप्रदेश का ग्वालियर शहर ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है। कभी ये जगह सिंधिया राजघराने की राजधानी हुआ करती थी। ग्वालियर में कई दर्शनीय स्थल मौजूद हैं जहां घूमना किसी के लिए भी यादगार हो सकता है। सिंधिया राजवंश का जय विलास महल हो या फिर तानसेन का मकबरा यहां की फैमिली विजिट आपको बेहतरीन लम्हें दे सकती है। 

आप भी अगर एमपी में ग्वालियर शहर को देखना चाहते हैं तो घूमने की जगहों में कुछ स्थलों को जरूर शामिल कर लें। सूर्य मंदिर, सास-बहु मंदिर समेत 5 जगहों की विजिट जरूर करें। 

ग्वालियर में घूमने वाली जगहें 

ग्वालियर किला: ग्वालियर किला भारत के सबसे विशाल और प्रभावशाली किलों में से एक है। यह एक पहाड़ी पर स्थित है और इसमें कई महल, मंदिर और अन्य संरचनाएं हैं। किले का निर्माण 8वीं शताब्दी में शुरू हुआ था और सदियों से यह कई राजवंशों का घर रहा है।

इसे भी पढ़ें: Monsoon Places: मुन्नार, त्रिशूर...मानसून में केरल की 6 जगहें जरूर करें एक्सप्लोर, नेचर की खूबसूरती जीत लेगी दिल

तानसेन का मकबरा: तानसेन, मुगल सम्राट अकबर के दरबार में नौ रत्नों में से एक थे। उनका मकबरा ग्वालियर किले के परिसर में स्थित है और यह एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है।

सास-बहू का मंदिर: यह मंदिर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित है। यह 8वीं शताब्दी का है और अपनी सुंदर नक्काशी और स्थापत्य कला के लिए जाना जाता है।

जय विलास महल: यह महल 19वीं शताब्दी में सिंधिया राजवंश द्वारा बनाया गया था। यह एक भव्य महल है जिसमें यूरोपीय और भारतीय वास्तुकला का मिश्रण है। इस महल को देखकर किसी की भी आंखें फटी रह सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Places Near Indore: बारिश में इंदौर के आसपास 5 जगहों की खूबसूरती है देखने लायक, जाएंगे तो नहीं करेगा लौटने का दिल

सूर्य मंदिर: ग्वालियर का सूर्य मंदिर भगवान सूर्य को समर्पित एक प्राचीन हिंदू मंदिर है। यह 8वीं शताब्दी का है और यह अपनी विशाल सूर्य प्रतिमा के लिए जाना जाता है। मंदिर लाल बलुआ पत्थर से बना है और इसकी नक्काशीदार दीवारें और छतें हैं।

5379487