Logo
Monsoon Places: मानसून के दौरान हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशंस में घूमने का प्लान बना सकते हैं। यहां बिताया समय आपको ताउम्र याद रहेगा।

Monsoon Popular Places: बारिश के दिनों में बहुत से लोग परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाते हैं। इन दिनों में हिल स्टेशन की सैर काफी यादगार हो सकती है। आप भी अगर हिल स्टेशन पर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हिमाचल प्रदेश की ओर रुख कर सकते हैं। यहां के पॉपुलर हिल स्टेशन मनाली, शिमला तो काफी पसंद किए जाते ही हैं, इसके अलावा भी कई जगहों पर विजिट किया जा सकता है। 

मानसून का मौसम हिमाचल प्रदेश घूमने का सबसे अच्छा समय होता है। इस मौसम में चारों तरफ हरियाली होती है और मौसम सुहावना होता है। बारिश से धुली हुई हवा और ठंडी हवाएं मन को मोह लेती हैं।

हिमाचल प्रदेश के 5 पॉपुलर हिल स्टेशन

मनाली: मनाली हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह बर्फ से ढके पहाड़ों, हरियाली वाली घाटियों और रोमांचक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। मानसून में, मनाली में भारी बारिश होती है, जो इसे और भी खूबसूरत बना देती है।

इसे भी पढ़ें: Gujarat Places: घूमने के लिए गुजरात में है बहुत कुछ, यहां 5 जगहों की करें सैर, फैमिली ट्रिप बनेगी यादगार

शिमला: शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी और एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, औपनिवेशिक वास्तुकला और जीवंत बाजारों के लिए जाना जाता है। मानसून में, शिमला में हल्की बारिश होती है, जो इसे घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

धर्मशाला: धर्मशाला हिमाचल प्रदेश का एक शांत और खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह दलाई लामा के निवास स्थान और तिब्बती संस्कृति के केंद्र के रूप में जाना जाता है। मानसून में, धर्मशाला में मध्यम बारिश होती है, जो इसे आराम करने और प्रकृति का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

इसे भी पढ़ें: Monsoon Places: मुन्नार, त्रिशूर...मानसून में केरल की 6 जगहें जरूर करें एक्सप्लोर, नेचर की खूबसूरती जीत लेगी दिल

डलहौजी: डलहौजी हिमाचल प्रदेश का एक छोटा और आकर्षक हिल स्टेशन है। यह अपने देवदार के जंगलों, झीलों और औपनिवेशिक वास्तुकला के लिए जाना जाता है। मानसून में, डलहौजी में हल्की बारिश होती है, जो इसे ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

कसोल: कसोल हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह अपने खूबसूरत दृश्यों, शांत वातावरण और रोमांचक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। मानसून में, कसोल में भारी बारिश होती है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग बना देती है।

5379487