Logo
Khandala Places: महाराष्ट्र में खंडाला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां पर मानसून के दौरान आप अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर सकते हैं। यहां 5 जगहों की विजिट ज़रूर करें।

Khandala Popular Places: बारिश के दिनों में हिल स्टेशन पर छुट्टियां बिताना हमेशा ही दिल खुश करने वाला होता है। महाराष्ट्र में स्थित खंडाला भी एक ऐसा ही हिल स्टेशन है जो पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है। मुंबई में रहने वाले बहुत से लोग वीकेंड पर खंडाला जाना पसंद करते हैं। वहीं, आप अगर पहली बार खंडाला जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां 5 जगहों पर जरूर घूमने जाएं। परिवार के साथ यहां की विजिट आपके लिए यादगार बन सकती है। 

खंडाला में घूमने वाली 5 जगहें

कार्ला गुफाएं: ये प्राचीन बौद्ध गुफाएं 2वीं और 5वीं शताब्दी ईस्वी पूर्व की हैं। इन गुफाओं में कई भित्ति चित्र और मूर्तियां हैं जो बौद्ध धर्म के इतिहास को दर्शाती हैं। यह गुफाएं पहाड़ी की चोटी पर स्थित हैं, जिसके लिए आपको 300 से अधिक सीढ़ियां चढ़नी होंगी।

भोर घाट: यह एक खूबसूरत घाटी है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। आप यहां ट्रेकिंग, कैम्पिंग और रॉक क्लाइम्बिंग का आनंद ले सकते हैं। यहां आपको कई झरने और नदियां भी देखने को मिलेंगी। यह जगह उन लोगों के लिए आदर्श है जो रोमांच पसंद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Mount Abu Places: बारिश में घूमने के लिए माउंट आबू है परफेक्ट डेस्टिनेशन, यहां 5 जगहों की विजिट दिल कर देगी खुश

लोनावाला झील: यह एक मानव निर्मित झील है जो नौका विहार और पिकनिक के लिए लोकप्रिय है। आप यहां आसपास की पहाड़ियों का शानदार नज़ारा देख सकते हैं। आप यहां शांत वातावरण में नौका विहार का आनंद ले सकते हैं या पिकनिक के लिए जा सकते हैं। यह जगह उन लोगों के लिए आदर्श है जो प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं।

दूधसागर जलप्रपात: यह भारत के सबसे ऊंचा झरनों में से एक है।आप यहां ट्रेकिंग करके या ट्रेन से जा सकते हैं। झरने का नज़ारा मनमोहक है और यहां का वातावरण भी बहुत सुखद है। यह जगह उन लोगों के लिए आदर्श है जो प्रकृति प्रेमी हैं और रोमांच का आनंद लेते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: मध्यप्रदेश का 'शिमला' है ये हिल स्टेशन, बारिश में जन्नत जैसा होता है एहसास, यहां 5 जगहें ज़रूर घूमें

रायगढ़ किला: यह ऐतिहासिक किला छत्रपति शिवाजी महाराज की राजधानी हुआ करता था। आप यहां किले के अवशेषों और आसपास के क्षेत्र के शानदार दृश्य देख सकते हैं। किले तक पहुंचने के लिए आपको थोड़ी पैदल यात्रा करनी होगी। यह जगह उन लोगों के लिए आदर्श है जो इतिहास में रुचि रखते हैं।

5379487