Logo
Udaipur Places: बारिश के दिनों में उदयपुर में हॉलिडे गुजार सकते हैं। इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है। यहां कई ऐसी जगहें जहां का लुत्फ उठाया जा सकता है।

Udaipur Places: बारिश कि दिनों में बहुत से लोग घूमने का प्लान बनाते हैं। इन दिनों में छोटे-छोटे हॉलिडे प्लान करना पसंद किए जाते हैं। आप भी अगर परिवार के साथ छोटी छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो इस बार राजस्थान के उदयपुर का रुख कर सकते हैं। उदयपुर को झीलों का शहर भी कहा जाता है। ये जगह ऐतिहासिक महत्व रखने के साथ सांस्कृतिक धरोहरों से भपूर है। आइए जानते हैं रैनी सीजन में यहां घूमने वाली 5 जगहों के बारे में। 

उदयपुर में घूमने वाली 5 जगहें

सिटी पैलेस: सिटी पैलेस उदयपुर का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह महल 16वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह पिछोला झील के किनारे स्थित है। महल में कई महल, मंडप, आंगन और बगीचे हैं।

पिछोला झील: पिछोला झील उदयपुर की सबसे बड़ी झील है। यह शहर के केंद्र में स्थित है और सिटी पैलेस, जग मंदिर और जग मंदिर पैलेस सहित कई द्वीपों का घर है। झील में नौका विहार एक लोकप्रिय गतिविधि है।

इसे भी पढ़ें: Madhya Pradesh Places: पचमढ़ी, मांडू...मानसून में एमपी की 5 जगहें ज़रूर घूमें, फैमिली ट्रिप के लिए हैं परफेक्ट

जग मंदिर: जग मंदिर, जिसे "लेक पैलेस" के नाम से भी जाना जाता है, पिछोला झील के एक द्वीप पर स्थित एक हिंदू मंदिर है। मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और यह अपनी सफेद संगमरमर की वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है।

सहेलियों की बाड़ी: सहेलियों की बाड़ी, जिसे "क्वीन गार्डन" के नाम से भी जाना जाता है, उदयपुर में एक 17वीं शताब्दी का उद्यान है। यह उद्यान महाराणा संग्राम सिंह द्वितीय की पत्नी, महारानी सुंदरदेवी के लिए बनाया गया था। बगीचे में फव्वारे, मंडप और तालाब हैं।

इसे भी पढ़ें: Monsoon Places: शिमला,मनाली और कसोल में एन्जॉय करें मानसून, हिमाचल की 5 जगहों से लौटने का नहीं करेगा दिल

सज्जनगढ़ किला: "मानसून पैलेस" के नाम से भी जाना जाने वाला सज्जनगढ़ किला, उदयपुर शहर के ऊपर अरावली पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। ये एक शानदार 17वीं शताब्दी में बनाकिला है। यह महाराणा सज्जन सिंह (1672-1688) द्वारा बनवाया गया था और यहां से पूरा शहर दिखाई देता है। 

jindal steel hbm ad
5379487