Logo
Running Tips in Cold Weather: तेज सर्दी में भी आप अगर सुबह दौड़ने जाते हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। इससे हेल्दी रहने में मदद मिलेगी।

Running Tips in Cold Weather: बहुत से लोग खुद को फिट रखने के लिए रोज़ाना रनिंग करना पसंद करते हैं। चाहे गर्मी हो, बारिश या फिर सर्दी का मौसम, हर सीजन में ऐसे लोग एक्सरसाइज़ के तौर पर दौड़ना पसंद करते हैं। आप भी अगर रनिंग एंथुजियास्टिक हैं तो रनिंग से पहले कुछ जरूरी नियमों का पालन करने की आदत डाल लें। इससे हेल्दी और फिट रहने में मदद मिलेगी। इन रूल्स को फॉलो करने से न सिर्फ ठंड लगने का खतरा खत्म हो जाएगा, बल्कि वजन घटाने और दिनभर एक्टिव रहने में भी मदद मिलेगी। 

हेल्दी फूड के साथ ही सही एक्सरसाइज़ का तरीका भी फिट रहने में मदद करता है। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक मैक्स हॉस्पिटल वैशाली के ऑर्थोपेडिक एंड ज्वाइंट्स रिप्लेसमेंट विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. अखिलेश यादव कुछ नियमों को बता रहे हैं, जिसे रनिंग के दौरान ध्यान रखना चाहिए। 

1. वॉर्म अप - किसी भी हैवी एक्सरसाइज़ या रनिंग से पहले शरीर को सही तरीके से वॉर्म अप करना जरूरी होता है। ज्यादा ठंड होने की वजह से मसल्स टाइट हो जाती हैं और इंजुरी का रिस्क बढ़ जाता है। इसीलिए रनिंग से पहले स्ट्रेचिंग और हल्की एरोबिक एक्सरसाइज़ करना फायदेमंद होता है। 

2. सही कपड़े पहने - सर्दियों के मौसम में सही ढंग से गर्म कपड़े पहनना जरूरी होता है। एक के ऊपर एक कपड़े पहनने से शरीर की गर्माहट बनाए रखने में मदद मिलती है। 

3. खुद को तेज ठंड से बचाएं - तेज ठंड से खुद को बचाने के लिए अपने हाथों में ग्लव्ज पहनें और अच्छी क्वालिटी के मोजे पहनें जिससे पैरों में गर्मी बरकरार रह सके। साथ ही हैट या फिर हैडबैंड पहनना न भूले, जिससे कान सही ढंग से ढके जा सके।

4. हाइड्रेट - सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग कम पानी पीने लगते हैं। ऐसा करने से शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकता है। तेज हवाओं के बीच सांस लेने से भी शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है, इसीलिए रनिंग से पहले, बीच में और खत्म होने के बाद पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

5. सही फुटवेयर चुने - ठंड के मौसम के मद्देनजर सही फुटवेयर का चुनाव बेहद जरूरी होता है। हल्की गीली सरफेस के हिसाब से जूते चुनें। इनमें अच्छा ट्रेक्शन होना चाहिए और जिनमें स्लिप या स्लाइड होने का खतरा बेहद कम हो। 

5379487