Logo
Vitamin B12: शरीर के लिए विटामिन बी12 का पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है। ऐसा न होने पर कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। कुछ चीजें विटामिन बी12 की कमी को पूरा करती हैं।

Vitamin B12: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने और एनीमिया जैसी बीमारियों से बचाव में विटामिन बी12 अहम रोल निभाता है। अगर इस विटामिन की कमी हो जाए तो शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। थकान, कमजोरी, झुनझुनी आना इसके लक्षण हैं। विटामिन बी12 की कमी मेंटल हेल्थ भी प्रभावित करती है। 

विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें। इससे कुछ ही वक्त में इस विटामिन की कमी दूर होने लगती है। जानते हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण और इसे किन चीजों से हासिल किया जा सकता है। 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

एनीमिया: विटामिन बी12 की कमी से सबसे आम लक्षण एनीमिया है। एनीमिया तब होता है जब आपके शरीर में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं। लाल रक्त कोशिकाएं आपके शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। एनीमिया के लक्षणों में थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना और पीली त्वचा शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Pumpkin Seeds: मामूली बीज समझकर न फेंके इन्हें, डायबिटीज के लिए हैं बेहद फायदेमंद, दिल को बनाते हैं मजबूत

तंत्रिका संबंधी समस्याएं: विटामिन बी12 तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन बी12 की कमी से हाथों और पैरों में सुन्नता या झुनझुनी, जलन, मांसपेशियों में कमजोरी, चलने में कठिनाई और स्मृति हानि जैसी तंत्रिका संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं: विटामिन बी12 की कमी से अवसाद, चिंता और भ्रम जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। चक्कर आना विटामिन बी12 की कमी का एक आम लक्षण है। यह तब होता है जब आपके मस्तिष्क को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है।

थकान: थकान विटामिन बी12 की कमी का एक आम लक्षण है। विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है, जो आपके शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए आवश्यक हैं। जब आपके शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं होती है, तो आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं।

कमजोरी: कमजोरी विटामिन बी12 की कमी का एक और आम लक्षण है। विटामिन बी12 मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। जब आपके शरीर में पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं होता है, तो आप कमजोर महसूस कर सकते हैं। सबालों का झड़ना विटामिन बी12 की कमी का एक लक्षण हो सकता है। यह तब होता है जब आपके बालों के रोम को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें: Khajoor Benefits: खजूर खाएंगे तो मिलेंगे 8 बड़े फायदे, एनर्जी बूस्ट होने के साथ हार्ट रहेगा दुरुस्त, हड्डियां बनेंगी मजबूत

5 चीजों से दूर करें विटामिन बी12 की कमी
सालमन फिश
अंडा
दूध 
पौष्टिक खमीर
टोफू

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487