Logo
Monsoon Skin Care Tips: बारिश के दिनों में स्किन का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। थोड़ी सी भी लापरवाही कई तरह की परेशानियों को पैदा कर सकती है। जानते हैं स्किन केयर से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स।

Monsoon Skin Care Tips: मानसून का सीजन काफी पसंद किया जाता है, लेकिन कई लोगों के लिए ये मौसम मुसीबत लेकर आता है। दरअसल, इस सीजन में स्किन की ठीक से केयर न करने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कुल मिलाकर बारिश के दिनों में त्वचा की खास देखभाल की जरूरत होती है, ऐसा न करने पर स्किन प्रॉब्लम्स शुरू हो सकती हैं। 

बारिश के मौसम में त्वचा पर नमी और गंदगी जमा हो जाती है जिससे कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, बारिश के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए कुछ खास टिप्स का पालन करना चाहिए।

बारिश में त्वचा की देखभाल के 5 टिप्स:

चेहरे को नियमित रूप से धोएं: बारिश के मौसम में चेहरे को दिन में कम से कम दो बार हल्के फॉर्मूले वाले फेस वॉश से धोएं। इससे त्वचा पर जमी हुई गंदगी और पसीना साफ हो जाएगा। ऐसा न करने पर स्किन में फुंसियां, खुजली और रैशनेस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: Face Skin Care: कच्चे दूध में इस चीज को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, स्किन होगी टाइट; हर कोई पूछेगा फेस ग्लो का राज़

मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें: बारिश के मौसम में भी त्वचा को मॉइश्चराइज़र करना बहुत जरूरी होता है। इससे त्वचा की सॉफ्टनेस बनी रहती है। इसके लिए हल्का और ऑयल-फ्री मॉइस्चराइजर चुनें।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें: बारिश के बाद धूप निकलने पर यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए, घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। लगातार बारिश के बाद धूप निकलने पर इसका खास ख्याल रखें।

मेकअप हटाएं: बारिश के दिनों में ज्यादा मेकअप मुसीबत बढ़ा सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि सोने से पहले हमेशा मेकअप हटाएं। मेकअप त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देता है जिससे मुहांसे होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care: बढ़ती उम्र में भी स्किन को टाइट बनाए रखेंगी 5 चीजें, रेगुलर डाइट में करें शामिल; जल्द दिखेगा असर

हेल्दी डाइट लें: शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए हेल्दी फूड डाइट लेना जरूरी है। हेल्दी फूड्स बॉडी स्किन को अंदर से पोषण देने का काम करते हैं। बारिश के सीजन में खूब सारा पानी पिएं और फलों और सब्जियों का सेवन करें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487