Logo
Diabetes Symptoms: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जिसकी शुरुआत खराब लाइफस्टाइल से होती है। शुगर बढ़ने के संकेत हमारी त्वचा पर भी दिखाई देते हैं।

Diabetes Symptoms: डायबिटीज एक बेहद गंभीर समस्या है जो कि ताउम्र बनी रहती है। इस बीमारी का कोई स्थाई इलाज नहीं है, लेकिन सही लाइफस्टाइल और खान-पान की बदौलत इसे काबू में रखा जा सकता है। बहुत से लोगों को सालों तक इस बात का पता नहीं होता है कि उन्हें शुगर की बीमारी हो चुकी है। हालांकि डायबिटीज के शुरुआती लक्षण अलग-अलग तरह से सामने आते हैं। स्किन पर भी अगर कुछ समस्याएं दिखाई देने लगें तो समझ लें कि डायबिटीज की शुरुआत हो चुकी है। 

प्री डायबिटीक स्टेज में अगर समस्या को पहचान कर लाइफस्टाइल सुधार ली जाए तो डायबिटीज के खतरे से निजात मिल सकती है। शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने पर स्किन पर 5 तरह की परेशानियां देखी जा सकती हैं। 

स्किन की 5 समस्याएं न करें नज़रअंदाज़

त्वचा पर छोटे दाने - कई लोगों को स्किन पर बिना किसी वजह के छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। ये हाई ब्लड शुगर के संकेत हो सकते हैं। गले के आसपास छोटे-छोटे मस्से होना भी प्री डायबिटीक होने का एक बड़ा संकेत होता है। इसकी अनदेखी करना भारी पड़ सकता है। ऐसी सूरत में तुरंत ब्लड शुगर टेस्ट कराना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Eye Care Tips: आंखों को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें 20-20-20 रूल, इन बातों का ध्यान रखेंगे तो नहीं रहेगी चिंता

पैरों के ऊपरी हिस्से में घाव - खून में जब शुगर का लेवल बढ़ जाता है तो पैरों के ऊपरी हिस्से की त्वचा में हल्के घाव होने लगते हैं। ये छोटे-छोटे काले और भूरे होते हैं। ये समस्या डर्मोपैथी के संकेत होते हैं। इन्हें नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। 

लाल, बैंगनी निशान - आपकी त्वचा पर अगर पीला, भूरा, लाल या बैंगनी रंगका निशान नजर आए तो ये हाई ब्लड शुगर का एक बड़ा लक्षण है। हल्की सी चोट लगने पर उस जगह की स्किन का काला, बैंगनी, लाल हो जाना भी इसका संकेत होता है। 

घाव जल्द ठीक न होना - जिन लोगों को शुगर की बीमारी होती है, उन्हें अगर चोट लग जाए तो उसे ठीक होने में सामान्य लोगों के मुकाबले ज्यादा वक्त लगता है। अगर घाव पर ध्यान न दिया जाए तो स्थिति गंभीर हो सकती है। घाव ठीक होने में देरी हो तो शुगर का टेस्ट कराने के साथ तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Black Coffee Benefits: रोज़ पिएं 1 कप ब्लैक कॉफी, स्ट्रेस रहेगा दूर; वजन भी घटेगा, फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

फंगल इंफेक्शन - शुगर के मरीजों को बार-बार फंगल इंफेक्शन की समस्या होती है। ऐसा शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाने की वजह से होता है। फंगल इंफेक्शन में त्वचा पर खुजली का एहसास भी होता है। इस समस्या को इग्नोर करने के बजाय उचित इलाज लेना चाहिए। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487