Logo
Pakoda Recipes: बारिश के दिनों में गर्मागर्म पकौड़े खाने का मज़ा ही अलग होता है। इस सीजन में कई तरह की पकोड़ा वैराइटीज़ पसंद की जाती हैं। जानते हैं ऐसी ही कुछ रेसिपीज़ के बारे में।

Pakoda Recipes: बारिश का दौर चल पड़ा हो और साथ में चाय के साथ पकौड़े परोस दिए जाएं तो पूरा दिन बन जाता है। रैनी सीजन में पकौड़े खाना का मज़ा ही अलग होता है। इन दिनों में कई वैराइटीज़ के पकौड़े बनाकर खाए जाते हैं। रिमझिम बारिश में चाय की चुस्की के साथ पकोड़ों का घुलता ज़ायका अलग ही दुनिया में पहुंचा सकता है। आप अगर पकौड़े खाने के शौकीन हैं तो बारिश के दिनों में कई तरह के पकौड़े बनाकर खा सकते हैं। 

ज्यादातर घरों में बारिश में आलू के पकौड़े बनाकर खाए जाते हैं, लेकिन इसके अलावा प्याज पकौड़ा, पनीर पकौड़ा, पालक पकौड़ा आदि ढेरों वैराइटीज़ को आसानी से बनाकर खाया जा सकता है। 

मानसून में बनाएं 5 तरह के पकौड़े

आलू पकौड़े: यह सबसे आम और लोकप्रिय प्रकार का पकौड़ा है। इन्हें बनाने के लिए, बस उबले हुए आलू को मैश करें, उनमें थोड़े से प्याज, हरी मिर्च, धनिया, नमक और मसाले मिलाएं। फिर, मिश्रण को छोटे-छोटे टुकड़ों में बाँट लें और उन्हें तेल में सुनहरा भूरा होने तक तल लें।

इसे भी पढ़ें: Suji Aloo Appe: सूजी और आलू से बनाएं स्वाद से भरे अप्पे, टेस्टी नाश्ते के लिए मिलेगी खूब तारीफ, सिंपल है रेसिपी

प्याज पकौड़े: यह एक और सरल और स्वादिष्ट पकौड़ा है। इन्हें बनाने के लिए, प्याज को पतले स्लाइस में काट लें, फिर उनमें बेसन, हरी मिर्च, धनिया, नमक और मसाले मिलाएं। मिश्रण को चम्मच से गर्म तेल में डालें और पकौड़ों को सुनहरा भूरा होने तक तल लें।

मिक्स वेज पकौड़े: यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो विभिन्न प्रकार की सब्जियों का आनंद लेना चाहते हैं। इन्हें बनाने के लिए, अपनी पसंदीदा सब्जियां जैसे कि गाजर, मटर, बीन्स, और आलू को काट लें। फिर, उन्हें बेसन, हरी मिर्च, धनिया, नमक और मसालों के साथ मिलाएं। मिश्रण को चम्मच से गर्म तेल में डालें और पकौड़ों को सुनहरा भूरा होने तक तल लें।

पनीर पकौड़े: यह पनीर प्रेमियों के लिए एक स्वादिष्ट व्यंजन है। इन्हें बनाने के लिए, पनीर को क्यूब्स या क्रम्बल में तोड़ लें। फिर, उन्हें बेसन, हरी मिर्च, धनिया, नमक और मसालों के साथ मिलाएं। मिश्रण को चम्मच से गर्म तेल में डालें और पकौड़ों को सुनहरा भूरा होने तक तल लें।

इसे भी पढ़ें: Besan Dishes: बेसन से बनी 5 टेस्टी डिशेस का बारिश में उठाएं लुत्फ, मुंह में घुलेगा गज़ब का ज़ायका, बार-बार होगी डिमांड

पालक पकौड़े: यह एक स्वस्थ और पौष्टिक विकल्प है। इन्हें बनाने के लिए, पालक को धोकर बारीक काट लें। फिर, उन्हें बेसन, हरी मिर्च, धनिया, नमक और मसालों के साथ मिलाएं। मिश्रण को चम्मच से गर्म तेल में डालें और पकौड़ों को सुनहरा भूरा होने तक तल लें।

इन पकोड़ों के अलावा भी भिंडी पकौड़े बैंगन पकौड़े, गोभी पकौड़े, मशरूम पकौड़े, चीज़ पकौड़े जैसी वैराइटीज़ को बनाकर खाया जा सकता है। इनका स्वाद सभी को खूब पसंद आता है। 

5379487