Logo
Besan Dishes: बारिश के सीजन में बेसन से बने पकोड़े खूब चाव से खाए जाते हैं। बेसन से कई अन्य टेस्टी डिशेस भी तैयार की जा सकती हैं जो गज़ब का ज़ायका पैदा करती हैं।

Besan Dishes: रिमझिम होती बारिश के बीच बेसन से बने पकोड़े खाना काफी अच्छा लगता है। मानसून के दौरान बेसन से बनने वाली कई ऐसी डिशेस हैं जिन्हें बड़े चाव से खाया जाता है। बेसन से कई तरह की रेसिपीज तैयार की जाती हैं, जिन्हें बच्चों लेकर बुजुर्गों तक सभी लोग खूब पसंद करते हैं। आप भी अगर मानसून के दौरान टेस्टी फूड खाने की चाहत रखते हैं तो बेसन से 5 टेस्टी डिशेस बनाकर खा सकते हैं। 

बेसन से बनाएं 5 टेस्टी डिशेस

बेसन के पकोड़े: यह एक क्लासिक भारतीय नाश्ता या शाम का नाश्ता है जिसे बनाना बहुत आसान है। बेसन में प्याज, हरी मिर्च, मसाले और स्वादानुसार नमक मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार करें। फिर, एक कड़ाही में तेल गरम करें और घोल से छोटे-छोटे पकोड़े डालकर सुनहरा भूरा होने तक तल लें। इन्हें हरी चटनी या दही के साथ गरमागरम परोसें।

इसे भी पढ़ें: Bread Bhurji: ब्रेड से बनी भुर्जी के आगे फीकी है अंडा भुर्जी, स्वाद ऐसा बार-बार मांगेगे, सीखें बनाने का तरीका

बेसन का चीला: यह एक और लोकप्रिय भारतीय नाश्ता है जो बेसन, प्याज, हरी मिर्च, मसाले और स्वादानुसार नमक से बनाया जाता है। एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें, थोड़ा सा तेल फैलाएं और फिर घोल को समान रूप से फैलाएं। चीला को दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। इसे हरी चटनी या दही के साथ गरमागरम परोसें।

बेसन की कढ़ी: यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक दाल की डिश है जो बेसन, दही, प्याज, हरी मिर्च, मसाले और स्वादानुसार नमक से बनाई जाती है। एक पैन में तेल गरम करें, जीरा और राई डालें। फिर, प्याज और हरी मिर्च डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें। बेसन और दही डालकर अच्छी तरह मिलाएं। पानी, मसाले और नमक डालें और उबाल आने दें। कढ़ी को चावल या रोटी के साथ गरमागरम परोसें।

इसे भी पढ़ें: Rice Recipes: रात के बचे चावल से बनाएं 3 टेस्टी डिशेस, स्वाद ऐसा कि खाने वाले चाट लेंगे उंगलियां, सब पूछेंगे बनाने का तरीका

बेसन के लड्डू: यह एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो बेसन, घी, चीनी, इलायची और मेवे से बनाई जाती है। एक कड़ाही में घी गरम करें और बेसन को सुनहरा भूरा होने तक भूनें। फिर, चीनी, इलायची पाउडर और मेवे डालकर अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें और फिर छोटे-छोटे लड्डू बना लें।

बेसन की बर्फी: यह एक और लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो बेसन, चीनी, घी, दूध और इलायची से बनाई जाती है। एक पैन में घी गरम करें और बेसन को सुनहरा भूरा होने तक भूनें। फिर, चीनी, दूध और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं। एक प्लेट में मिश्रण को फैलाएं और ठंडा होने दें। बर्फी को मनचाहे आकार में काट लें और आनंद लें।

5379487