Logo
Health News: बढ़ने मोटापे की वजह से आपका शरीर बेडौल नजर आने लगा है तो अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर लें। आप पहले की तरह ही फिट नजर आने लगेंगे।

Health News: मोटापा कई गंभीर बीमारियों की जड़ होता है और आजकल की लाइफस्टाइल के चलते ये एक आम समस्या बन चुकी है। मोटापा दूर करने के लिए लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव करना जरूरी होता है। नए साल की शुरुआत में इस बार अगर आपने अपने बेडौल शरीर को दोबारा पुराने रूप में लाने का संकल्प लिया है तो 5 चीजें अपने डेली रूटीन में डालकर आप अपने रिजॉल्यूशन को पूरा कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशनिस्ट लीमा महाजन ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने फिजिकल फिटनेस बरकरार रखने के लिए 5 गेमचेंजिंग टिप्स बताए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में..

वेट लॉस ड्रिंक, टी, स्मूदी - वजन को घटाने के लिए आजकल बाजार में वेट लॉस ड्रिंक, चाय और स्मूदी मिलना शुरू हो गई हैं। हालांकि ये सब वजन घटाने का शॉर्ट सॉल्यूशन हैं। फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक 'सिर्फ ड्रिंक्स पर भरोसा करना ही वजन घटाने के लिए प्रैक्टिकल एप्रोच नहीं है। लॉन्ग टर्म वैट मैनेजमेंट में बैलेंस डाइट, नियमित फिजिकल एक्सरसाइज़ और हेल्दी हैबिट्स अपनाना जरूरी है।'

पोर्शन कंट्रोल पर फोकस - बॉडी को फिट बनाने के लिए पोर्शन कंट्रोल अहम रोल निभाता है। इससे कैलोरी इनटेक को मैनेज करने और माइंडफुल ईटिंग को प्रमोट करने में मदद मिलती है। इससे ज्यादा खाने से भी बचा जा सकता है। साथ ही ये तरीका दिनभर में शरीर में न्यूट्रिएंट्स के बैलेंस डिस्ट्रिब्यूशन में मदद करता है। 

साबुत अनाज - आप अगर अपना वजन घटाकर खुद को दोबारा फिट बनाना चाहते हैं तो प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से दूरी बना लें। इसके बजाय साबुत अनाज का सेवन ज्यादा फायदेमंद रहेगा। 

मसल्स ट्रेनिंग - आप अगर लॉन्ग टर्म फैट लॉस में विश्वास रखते हैं तो कार्डियो एक्सरसाइज के बजाय मसल्स ट्रेनिंग पर ज्यादा फोकस करें। इससे आपको अपना गोल हासिल करने में मदद मिलेगी। जितना ज्यादा मसल्स मास होता है उतनी ज्यादा कैलोरी को बर्न करना पड़ता है। 

देर रात तक न जागें - आप अगर वजन को तेजी से घटाना चाहते हैं देर रात तक पार्टीज या मोबाइल, टीवी देखने की आदत छोड़ दें। पर्याप्त और अच्छी नींद भी वजन घटाने में काफी फायदेमंद होती है। 

5379487