Logo
Protein Rich Foods: कई शाकाहरी फूड्स में अंडे से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। कुछ शाकाहारी चीजों का सेवन मसल्स को मजबूत बनाने का काम करता है।

Protein Rich Foods: शरीर को मजबूत बनाने में प्रोटीन का महत्वपूर्ण रोल होता है। प्रोटीन मसल्स मजबूत बनाने का काम करता है। आम धारणा है कि अंडा, चिकन जैसी चीजों में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है और आप चाहें तो वेजिटेरियन रहते हुए भी हाई प्रोटीन चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

प्रोटीन शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। यह मांसपेशियों के निर्माण, ऊर्जा प्रदान करने और कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए ज़रूरी है। कई शाकाहारी फूड भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत हो सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में जो प्रोटीन रिच फूड हैं।

प्रोटीन रिच 5 शाकाहारी चीजें

दालें
दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा शाकाहारी स्रोत हैं। मसूर की दाल, चना, मूंग दाल, उड़द की दाल आदि में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। दालों को आप अपनी दैनिक डाइट में शामिल करके आसानी से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

सोयाबीन
सोयाबीन प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। इसे आप टोफू, सोया मिल्क, एडीमैमे आदि के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Arthritis: गठिया की बीमारी में नहीं बढ़ेगी परेशानी, 5 तरीकों से खुद को रखें फिट; दुरुस्त रहेगी सेहत

ब्रोकली
ब्रोकली में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन सी और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। इसे आप सब्जी के रूप में या सूप में डालकर खा सकते हैं।

पालक
पालक में आयरन और प्रोटीन दोनों ही भरपूर मात्रा में होते हैं। पालक का सेवन कई शारीरिक परेशानियों से लाभ दिलाने में मदद करता है। इसे आप सूप, स्मूदी या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Plum Benefits: हड्डियां मजबूत बनाता है आलूबुखारा, इम्यूनिटी करता है बूस्ट; फायदे जान होंगे हैरान

ब्राउन राइस
ब्राउन राइस में व्हाइट राइस की तुलना में अधिक प्रोटीन और फाइबर होता है। इसे आप दाल या सब्जी के साथ खा सकते हैं। बहुत से लोग रोज चावल खाते हैं, ऐसे में अपनी डाइट में ब्राउन राइस को शामिल कर सकते हैं। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487