Logo
Weight Loss: बढ़ा हुआ वजन किसी को भी परेशान कर सकता है। पेट के आसपास जमा फैट को कम करने में कुछ तरीके मददगार साबित हो सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

Weight Loss: तेजी से बढ़ता वजन किसी को भी चिंता में लाने के लिए काफी है। पेट के आसपास अगर चर्बी जम जाए तो ये और भी मुश्किल हो जाता है। कमर और पेट के आसपास फैट जमा होने पर न सिर्फ ये दिखने में खराब महसूस होता है, बल्कि ये कई तरह की बीमारियों की आमद की आशंका भी पैदा कर देता है। हालांकि कुछ तरीकों को अपनाकर मोटापा कम किया जा सकता है। 

पेट की चर्बी कम करना कई लोगों के लिए एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य होता है। लेकिन कुछ खास आदतों और जीवनशैली में बदलावों से आप इस लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं पेट की चर्बी कम करने के 5 प्रभावी तरीके।

पेट की चर्बी घटाने के तरीके

संतुलित आहार
फाइबर से भरपूर भोजन: फाइबर से भरपूर भोजन जैसे फल, सब्जियां, दालें और साबुत अनाज पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं।
प्रोटीन का सेवन: प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। दही, अंडे, मछली, चिकन आदि प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं।
शुगर और प्रोसेस्ड फूड से बचें: शुगर और प्रोसेस्ड फूड में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और ये पेट की चर्बी बढ़ाने का मुख्य कारण होते हैं।

इसे भी पढ़ें: Protein Rich Foods: अंडा-चिकन पर भारी हैं 5 शाकाहारी चीजें! प्रोटीन का हैं भंडार, खाएंगे तो रहेंगे फिट

नियमित व्यायाम
कार्डियो: दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी आदि कार्डियो एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं।
स्ट्रेंथ ट्रेनिंग: स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।
योग और ध्यान: योग और ध्यान तनाव कम करने और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

पर्याप्त नींद
रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद की कमी से हार्मोन में असंतुलन होता है और भूख बढ़ सकती है। ऐसा होने पर लोग जरूरत से ज्यादा खाने लगते हैं जो कि बाद में मोटापे की वजह बन जाती है। 

पानी का पर्याप्त सेवन
दिन भर में पर्याप्त पानी पीना शरीर को हाइड्रेट रखता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। भरपूर पानी पीने से मोटापा कम करने में काफी हेल्प होती है। इससे बेवजह की क्रेविंग से भी निजात मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: Alsi Beej: Alsi Beej: दिल के लिए बजने लगी है खतरे की घंटी! इन तरीकों से करें अलसी का सेवन; मिलेंगे 5 बड़े फायदे

तनाव प्रबंधन
तनाव से बचने के लिए योग, ध्यान, संगीत सुनना आदि गतिविधियां कर सकते हैं। तनाव से कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ता है जो पेट की चर्बी बढ़ाने में भूमिका निभाता है।

ये भी ध्यान रखें
पेट की चर्बी कम करने के लिए धैर्य रखना बहुत जरूरी है। एक दिन में ही परिणाम नहीं मिलेंगे। स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप धीरे-धीरे अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487