Logo
Yogasana For Hairs: बालों को झड़ने से बचाने के लिए कुछ योगासनों का अभ्यास असरदार साबित हो सकता है। इससे शरीर को अन्य बड़े फायदे भी मिल सकते हैं।

Yogasana For Hairs: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में बालों का अहम योगदान होता है। आजकल की लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र में ही बालों के झड़ने की समस्या होने लगी है। इसके लिए महंगे हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने पर भी ज्यादा असर नजर नहीं आता है। ऐसे में कुछ योगासनों का अभ्यास आपका हेयर फॉल रोककर बालों को मजबूती देने में मददगार साबित हो सकता है। 

योग सिर्फ शरीर को फिट रखने का ही जरिया नहीं है, बल्कि यह बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है। कई योगासन रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं, तनाव कम करते हैं और शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करते हैं, जिसका सीधा प्रभाव बालों की सेहत पर पड़ता है।

5 योगासनों का करें अभ्यास

वज्रासन (वीरभद्रासन): यह आसन पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, जो बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है। वज्रासन करने से रक्त परिसंचरण बेहतर होता है और पाचन तंत्र मजबूत होता है।

इसे भी पढ़ें: Yogasana Benefits: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे 5 योगासन, नियमित अभ्यास से दिखेगा असर

सर्वांगासन (कंधे पर खड़ा होना): यह आसन थायरॉइड ग्रंथि को उत्तेजित करता है और रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। थायरॉइड ग्रंथि बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हार्मोन का उत्पादन करती है।

उत्तानासन (खड़े होकर आगे की ओर झुकना): यह आसन सिर को रक्त की अच्छी मात्रा प्रदान करता है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है। यह आसन तनाव को कम करने में भी मदद करता है, जो बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है।

शशांकासन (खरगोश मुद्रा): यह आसन सिर को रक्त की अच्छी मात्रा प्रदान करता है और तनाव को कम करने में मदद करता है। शशांकासन के अभ्यास से हेयर ग्रोथ होने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Yogasana: मोटापा कम करने में मदद करेंगे 4 योगासन, तेजी से कटने लगेगा फैट! इस तरीके से करें अभ्यास

शीर्षासन (सिर के बल खड़े होना): शीर्षासन या सिर के बल खड़े होने का आसन योग में एक महत्वपूर्ण आसन माना जाता है। इसे "आसनों का राजा" भी कहा जाता है। शीर्षासन करने से सिर में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे बालों की जड़ों को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषण मिलता है, जिससे बालों का विकास बढ़ता है और वे मजबूत होते हैं।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

CH Govt hbm ad
5379487