Logo
Yogasana For Joints: उम्र बढ़ने के साथ ज्वाइंट्स पेन की समस्या पैदा होने लगती है। कुछ आसनों के नियमित अभ्यास से इस परेशानी को कम किया जा सकता है।

Yogasana For Joints: हम खुद को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो हड्डियों का मजूबत होना जरूरी है। अगर वोन्स वीक होती है तो इसका असर ओवरऑल हेल्थ पर होता है। बढ़ती उम्र के साथ बहुत से लोग ज्वाइंट्स पेन की परेशानी का सामना करते हैं। जोड़ों को मजबूत बनाने में योगासन असरदार साबित हो सकते हैं। कुछ योगासनों का सही अभ्यास जोड़ों के दर्द की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। 

इन योगासनों का नियमित अभ्यास किया जाए तो जोड़ों की गंभीर बीमारियों जैसे गठिया आदि से भी बचाव में मदद मिल सकती है। जानते हैं 5 योगासनों के बारे में जिनका अभ्यास जोड़ों के लिए लाभकारी होता है। 

5 योगासनों का अभ्यास है फायदेमंद

वृक्षासन (Tree Pose): यह आसन आपके संतुलन और समन्वय को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो आपके जोड़ों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Spine: कमर दर्द से परेशान रहते हैं? रीढ़ को मजबूत बनाने के लिए करें 4 योगासन, जल्द दिखेगा असर

ताड़ासन (Mountain Pose): यह आसन आपके पैरों और टखनों को मजबूत करता है, जो आपके जोड़ों को सहारा देने में मदद करते हैं।

त्रिकोणासन (Triangle Pose): यह आसन आपके कूल्हों और हैमस्ट्रिंग को खींचता है, जो आपके जोड़ों को लचीला बनाने में मदद करता है।

बालासन (Child's Pose): यह आसन आपके जोड़ों को आराम देता है और तनाव को कम करता है। इसका नियमित अभ्यास ज्वाइंट पेन को घटाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Yogasana Benefits: ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर नसें खोल देते हैं 4 योगासन! मसल्स को मिलती है मजबूती, मिलते हैं बड़े फायदे

सेतुबंधासन (Bridge Pose): इस आसन को ब्रिज पोज़ भी कहा जाता है, एक आसान योगासन है जो पीठ, छाती और गर्दन को खींचने और मजबूत बनाने में मदद करता है। यह आसन तनाव और चिंता को कम करने में भी सहायक होता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487