Logo
Monsoon Places: बारिश के दिनों में केरल में छुट्टियां बिताना जिंदगीभर की खुशनुमा यादें दे जाएगा। मानसून में यहां कि 6 जगहों पर घूमना आपको पसंद आएगा।

Monsoon Places: बारिश कि दिनों में केरल की विजिट एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आप अगर नेचर की ब्यूटी देखना पसंद करते हैं तो केरल आपके लिए ही है। हरियाली से भरी वादियां, बहते झरनें, नदियां यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। जुलाई से लेकर अक्टूबर तक का वक्त यहां आपको एक अलग ही एहसास दिलाता है। 

आप अगर परिवार के साथ कुछ दिनों की छुट्टियां बिताने का मन बना रहे हैं तो केरल की ओर रुख कर सकते हैं। मानसून के दौरान यहां की 6 जगहों पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचने लगते हैं। 

केरल में घूमने वाली 6 जगहें

अल्लेप्पी: "पूर्व का वैनिस" के नाम से जाना जाने वाला अल्लेप्पी, केरल के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहाँ आप शांत बैकवाटर में हाउसबोट में रहकर प्रकृति का आनंद ले सकते हैं, शांत नहरों में नाव यात्रा कर सकते हैं, और ताज़ी समुद्री भोजन का स्वाद चख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Uttarakhand Hill Stations: नैनीताल, मसूरी...बारिश में उत्तराखंड के 5 हिल स्टेशन ज़रूर जाएं, सालभर नहीं मिलता ऐसा नज़ारा

मुन्नार: पश्चिमी घाट में स्थित मुन्नार, अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप चाय के बागानों, हरी-भरी पहाड़ियों, और झरनों के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। आप ट्रेकिंग, कैंपिंग, और राफ्टिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों में भी भाग ले सकते हैं।

त्रिशूर: "केरल की सांस्कृतिक राजधानी" के रूप में जाना जाने वाला त्रिशूर, कई मंदिरों, महलों और कला दीर्घाओं का घर है। यहाँ आप प्रसिद्ध त्रिशूर पूरम उत्सव में भी भाग ले सकते हैं, जो रंगीन जुलूसों और आतिशबाजी के लिए जाना जाता है।

कोवलम: कोवलम, केरल के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। यहाँ आप सुनहरी रेत, शांत पानी, और नारियल के पेड़ों से घिरे शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं। आप सनबाथिंग, तैराकी, और आयुर्वेदिक मालिश का भी आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Raipur Popular Places: रायपुर जाएं तो 5 जगहों पर जरूर घूमें, फैमिली के साथ उठाएंगे भरपूर मज़ा, यादगार रहेगी ट्रिप

कुमारकोम: कुमारकोम, पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यहाँ आप पक्षियों की 200 से अधिक प्रजातियों को देख सकते हैं, जिनमें रंग-बिरंगे किंगफिशर, बगुले, और हॉक भी शामिल हैं। आप शांत बैकवाटर में हाउसबोट में भी रह सकते हैं और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं।

वायनाड: अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध जैव विविधता के लिए वायनाड प्रसिद्ध है। यहाँ आप घने जंगलों, ऊंचे पहाड़ों, और शांत झीलों के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। आप ट्रेकिंग, कैंपिंग, और राफ्टिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों में भी भाग ले सकते हैं।

5379487