Logo
Superfoods For Heart: बढ़ती उम्र के साथ ही हार्ट डिजीज का खतरा भी बढ़ने लगता है, ऐसे में डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर दिल को हेल्दी रखा जा सकता है।

Superfoods For Heart: लंबी उम्र तक आप अगर खुद को फिट रखना चाहते हैं तो अपने दिल की सेहत को दुरुस्त रखना जरूरी है। बढ़ती उम्र के साथ हार्ट संबंधी समस्याओं का पैदा होना लाजिमी है। ऐसी सूरत में ये जरूरी होता है कि दिल का खास ख्याल रखा जाए। इसके लिए सही लाइफस्टाइल के चुनाव के साथ ही सही खान-पान भी जरूरी होता है। आज हम आपको 6 ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से दिल को लंबे वक्त तक सेहतमंद रखने में मदद मिलेगी। 

6 सुपर फूड डाइट में करें शामिल

लहसुन - घर के किचन में लहसुन आसानी से मिलने वाली चीज है। ये आपके दिल के लिए सुपर फूड है जो कि हार्ट को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है। हेल्थएक्सचेंज की खबर के मुताबिक लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-फंगल समेत ढेरों पोषक तत्व होते हैं जो कि हार्ट में ब्लॉकेज होने नहीं देते हैं। रोजाना लहसुन खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) घटाने में मदद मिलती है और गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। 

अदरक - सर्दियों में अदरक का सेवन न सिर्फ आपके बॉडी टेम्परेचर को मैंटेन करता है, बल्कि ये दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। अदरक का सेवन क्लॉटिंग को रोकने में  मददगार हो सकता है, इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होने लगता है और बैड कोलेस्ट्रॉल घटता है। 

अखरोट - ड्राई फ्रूट्स में शामिल अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। ये दिमाग के लिए तो फायदेमंद है ही, इसमें मौजूद फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और प्लांट स्टेरॉल कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करते हैं। इसका सेवन धमनियों में होने वाली सूजन को  भी रोकता है। 

टमाटर - सब्जी और सलाद में इस्तेमाल किया जाने वाला टमाटर गुणों के मामले में अव्वल है। ये कई बीमारियों में लाभदायक है। टमाटर को ब्लड प्यूरीफायर के तौर पर भी माना जाता है। इसका नियमित सेवन दिल की बीमारियों का खतरा कम कर सकता है। टमाटर में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

अलसी बीज - दिल को सेहतमंद रखने के लिए अलसी खाने की सलाह दी जाती है। अलसी दिल के लिए एक सुपर फूड है। फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अलसी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही अन्य हार्ट संबंधी बीमारियों से भी बचाव होता है। 

ग्रीन, ब्लैक टी - चाय पीना आमतौर पर सेहत के लिए खराब माना जाता है, लेकिन आप अगर ब्लैक टी या ग्रीन टी पी रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। इनमें पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो कि कार्डियोवस्कुलर डिजीज का रिस्क कम कर देते हैं। इससे गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और दिल हेल्दी बनता है। 

5379487